दुनिया featured

अमेरिकी कंपनी ने दुनिया का सबसे ताकतवर 23 मंजिला रॉकेट लॉन्च किया

American company

फ्लोरिडा। अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने रॉकेट फाल्कन हेवी नाम के इस रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से दुनिया का सबसे ताकतवर 23 मंजिला रॉकेट लॉन्च किया, साथ में भेजी गई एक स्पोर्ट्स कार भी लॉन्च की है। मंगल पर मानव बस्‍ती बसाने की मस्‍क की महत्‍वाकांक्षी योजना की दिशा में यह पहला महत्‍वपूर्ण कदम है। इसके साथ एक दिलचस्‍प बात ये भी है कि इस रॉकेट के साथ एक स्‍पोर्ट्स कार को भी अंतरक्षि में भेजा गया है और ये भी गौर फरमाने वाली बात है कि पहली बार किसी प्राइवेट कंपनी ने बिना किसी सरकारी मदद से इतना बड़ा रॉकेट लॉन्‍च किया है। यह भी कहा जा रहा है कि इस रॉकेट को किसी 23 मंजिला इमारत के बराबर माना जा सकता है।

American company
American company

बता दें कि फॉल्‍कन हैवी को फ्लोरिडा के कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र से भारतीय समयानुसार मंगलवार देर रात 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्‍च किया गया और स्‍पेसएक्‍स ने इस पूरी प्रकिया का लाइव प्रसारण किया। इसको लेकर लोगों में जबरदस्‍त उत्‍साह देखने को मिला। फॉल्‍कन हैवी के लांच होने के बाद स्पेसएक्स के कमेंटेटर लॉरेन लियॉन्स ने कहा, ‘वाह, क्या आप लोगों ने देखा? यह बेहद शानदार था।’

वहीं फॉल्‍कन हैवी पृथ्वी की ऑर्बिट से मंगल की ऑर्बिट तक चक्कर लगाता रहेगा। मस्‍क ने बताया था कि अपने ऑर्बिट में पहुंचने के बाद इसकी रफ्तार 11 किलोमीटर/सेकंड की होगी। हालांकि इसमें किसी इंसान को नहीं, बल्कि फ्यूचर स्‍पेस सूट पहने एक पुतले को भेजा गया है। यह स्‍पेसएक्‍स का अब तक का सबसे महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट है और विशेषज्ञों ने इसकी सराहना करते हुए इसे गेम-चेंजर करार दिया है।

Related posts

अर्जुन कपूर ने चाचा अनिल कपूर का उड़ाया मजाक, बदले में मिला करारा जवाब

Rani Naqvi

हाईकोर्ट से लगा सिद्धू को झटका, मेयर के निलंबन को किया रद्द

Vijay Shrer

SC/ST मामला फिर पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, याचिकाओं पर केंद्र सरकार से मांगा जवाब

mahesh yadav