अमरिंदर का मन बदला, कनाडा के पीएम से करेंगे मुलाकात

अमरिंदर का मन बदला, कनाडा के पीएम से करेंगे मुलाकात

अमृतसर। सात दिवसीय भारत दौरे पर आए कनाड़ा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने यात्रा के अगले पड़ाव में अमृतसर के श्री हरमिंदरसाहिब जाएंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहले जस्टिन से मुलाकात करने के लिए मना कर दिया, लेकिन अब वो जस्टिन से मुलाकात करेंगे। आपको बता दें कि कनाडा में रहने वाले सिख जस्टिन को प्यार से जस्टिन सिंह बुलाते हैं। कैप्टन ने अपने बदले हुए फैसले की ट्वीट करते हुए जानकारी देते हुए कहा कि अब वो अमृतसर में जस्टिन से मुलाकात करने के लिए तैयार हैं। मुझे उम्मीद है कि दोनों देशों के व्यापारिक संबंधों पर इस मुलाकात का साकरात्मक प्रभाव पड़ेगा। 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पहली बार भारत की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे हैं, लेकिन उनकी ये यात्रा न तो मीडिया में सुर्खियां बन रही हैं और न ही उनके दौरे को लेकर सरकार की तरफ से कोई बहुत ज्यादा गर्मजोशी दिख रही है। ट्रूडो परिवार के साथ बुधवार को स्वर्ण मंदिर जाने वाले हैं और इसके बाद अमृतसर में ही कैप्टन से उनकी मुलाकात तय हुई है। पिछले साल ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब दौरे पर आए कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन से मिलने से इनकार कर दिया था। कैप्टन ने हरजीत सज्जन पर खालिस्तान समर्थकों के लिए सहानुभूति रखने का आरोप लगाया था।

वहीं साल 2016 में जब अमरिंदर सिंह पंजाब कांग्रेस कमिटी के चीफ हुआ करते थे तो उन्हें कनाडा में अप्रवासी भारतीयों से मिलने से रोका गया था। इस पर कैप्टन ने विरोध जताते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री को कड़े शब्दों में चिट्ठी भी लिखी थी। कनाडा की घरेलू राजनीति में वहां के भारतीय समुदाय की मजबूत भागीदारी है और इसमें ज्यादातर लोग सिख हैं। इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि जस्टिन ट्रूडो की कैबिनेट में चार सिख मंत्री हैं। सरकार के एक सूत्र ने बताया कि ट्रूडो के साथ पीएम मोदी शुक्रवार को मुलाकात करेंगे और यह एजेंडा ओपन है।