featured देश साइन्स-टेक्नोलॉजी

अडाणी ग्रुप का गूगल के साथ समझौता, जल्द मिलेगी डिजिटल भारत को रफ्तार

अडाणी ग्रुप अडाणी ग्रुप का गूगल के साथ समझौता, जल्द मिलेगी डिजिटल भारत को रफ्तार

अडाणी ग्रुप ने सोमवार को गूगल क्लाउड के साथ साझेदारी की घोषणा की है यह एक मल्टी एरिया समझौता है। जिसके तहत गूगल क्लाउड और अडानी ग्रुप मिलकर अगले कुछ वर्षों में भारत में गूगल क्लाउड स्टोरेज सुविधा को बढ़ाने का काम करेंगे। साधारण शब्दों में कहें तो यह दोनों मिलकर भारत की डिजिटल मोहिम को रफ्तार में लाने का काम करेंगे।

इस साझेदारी के तहत अडाणी ग्रुप आईटी ऑपरेशन को बड़े स्तर पर मॉडर्न बनाने की कोशिश की जाएगी। बेस्ट इन क्लास इन पर टेक्चर टेक्नोलॉजी और इंडस्ट्री सॉल्यूशंस को पेश किया जाएगा। अडाणी ग्रुप और गूगल क्लाउड के बीच इस साझेदारी से 250 से अधिक बिजनेस क्रिटिकल एप्लीकेशन को क्लाउड में शिफ्ट करने की कोशिश की जाएगी। इस साझेदारी के पहले चरण का काम शुरू कर दिया गया है। अडाणी ग्रुप अपने मौजूदा ऑन प्रिमाइसेस डाटा सेंटर और कॉलोकेशन सुविधाओं के जरिए गूगल क्लाउड की सहायता की जाएगी इस साझेदारी में गूगल क्लाउड के बुनियादी ढांचे में बदलाव, वर्कफ्लो और सेंटीमेंटल करने के अलावा संचरण की सुविधाओं पर काम किया जाएगा।

कंप्यूटर, मोबाइल, पेन ड्राइव से अलग जिस डाटा को कंपनी के सर्वर में स्टोर किया जाता है। उसे क्लाउड स्टोरेज कहते हैं डाटा वह कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है। इसके लिए आपको अलग से किसी मोबाइल कंप्यूटर या फिर पेनड्राइव की जरूरत नहीं होती है।

क्लाउड स्टोरेज डाटा स्टोर की दिशा में गूगल समेत कई कंपनियां काम कर रही हैं।

गूगल क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन इस साझेदारी को लेकर कहा कि अडाणी ग्रुप के पास भारत के तमाम तरह के व्यवसायियों का बड़ा और तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो मौजूद है। जो दोनों कंपनियों के कारोबार के लिए काफी बेहतर रहेगा।

Related posts

14 नवंबर 2021 का पंचांग : देवोत्थानी एकादशी का व्रत आज, जानें आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Neetu Rajbhar

हाईवे किनारे शराब बेचने पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

shipra saxena

कोरोना की दवाई बनाकर क्या दुनिया पर राज करेगा चीन?

Mamta Gautam