featured दुनिया देश

अमेरिका के बयान को चीन ने किया खारिज

south china sea अमेरिका के बयान को चीन ने किया खारिज

हमेशा चर्चा में रहने वाला देश चीन एक बार फिर से चर्चा का केंद्र बना हुआ है। इस बार चीन ने अमेरिकी रक्षा प्रमुख जिम मैटिस के बयान पर सख्ती से विरोध किया है। चीन के जरिए की गई दक्षिणी चीन सागर के सैन्यीकरण पर अमेरिका का तरफ से आलोचना की गई थी। अमेरिका ने इस मुद्दे पर कई बार अपनी चिंता जाहिर की है की इस क्षेत्र में स्वंयनिर्मित द्विप का विकास क्षेत्र में नौवहन के लिए स्वतंत्रता के लिए एक बड़ा खतरा खड़ा कर सकता है।

south china sea अमेरिका के बयान को चीन ने किया खारिज

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार का प्रमुख रास्ता दक्षिणी चीन सागर है और इस सांगर में तेल और गैसों का काफी बड़ा भंडार है। चीन के चले गए दाव ने इस सागर को एक संघर्म संभावित क्षेत्र बना कर रख दिया है। मैटिस ने बताया था कि कई अहम तरीके से चीन की निर्माण दतिविधियों का दायरा बाकी देशों से काफी ज्यादा अलग है।

वही चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने अमेरिका की टिप्पणी को गलत करार दिया है। चीन ने इस बयान को गैर जिम्मेदार बयान बताया है। साथ ही चीन की तरफ से आरोप लगाया गया है कि बाहरी क्षेत्र के कुछ देश गलत बयानबाजी कर रहे हैं। चीन ने कहा कि कुछ देश अपने मंसूबे को लेकर गलत बयानबाजी कर रहे हैं।

Related posts

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में जले 15 घर, किसी के हताहत की नहीं

Rahul

यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री का दावा: काबुल से अगवा हुआ यूक्रेन का विमान, विमान चोरी कर ईरान ले जाया गया

Saurabh

नाबालिग को अगवा कर ले जा रहे थे युवक, अनियंत्रित होकर नदी में जा गिरी कार, तीन की मौत

Aman Sharma