featured दुनिया देश

यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री का दावा: काबुल से अगवा हुआ यूक्रेन का विमान, विमान चोरी कर ईरान ले जाया गया

23 7 यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री का दावा: काबुल से अगवा हुआ यूक्रेन का विमान, विमान चोरी कर ईरान ले जाया गया

काबुल एयरपोर्ट की सुरक्षा अमेरिका ने अपने हाथों में ले रखी है। लेकिन उसके बाद भी काबुल एयरपोर्ट से यूक्रेन का एक विमान हाइजैक कर लिया गया। यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री ने विमान के हाइजैक होने का दावा किया है।

काबुल से अगवा हुआ यूक्रेन का विमान

काबुल एयरपोर्ट से यूक्रेन के एक विमान के हाइजैक होने की खबर सामने आ रही है। हथियारबंद लोगों ने इसपर कब्जा किया और इसे ईरान ले गए। यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री ने ये आरोप लगाते हुए विमान के हाईजैक होने की बात कही है। यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री ने विमान के हाइजैक होने का दावा किया है। दावा है कि यूक्रेन का विमान अपने लोगों को अफगानिस्तान से निकालने आया था। तभी हथियारबंद लोगों ने उसे हाइजैक कर लिया और उसके बाद विमान को ईरान ले जाया गया है।

रविवार को काबुल पहुंचा था विमान- डिप्टी विदेश मंत्री

यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री ने बताया कि रविवार को यूक्रेन का एक विमान काबुल पहुंचा था। यूक्रेन के लोगों को अफगानिस्तान से निकालने के लिए विमान काबूल एयरपोर्ट पहुंचा था। उन्होंने बताया कि हथियारबंद लोगों ने इसपर कब्जा कर लिया और इसे इरान ले गए हैं। यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री का कहना है कि इस विमान को चुरा लिया गया है। हालांकि प्लेन में सवार लोगों का क्या हुआ इसको लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है।

12 यूक्रेनी सैन्यकर्मी स्वदेश लौट आए

बीते रविवार को, 31 यूक्रेनियन सहित 83 लोगों के साथ एक मिलिट्री परिवहन विमान अफगानिस्तान से कीव पहुंचा। राष्ट्रपति ऑफिस ने बताया कि 12 यूक्रेनी सैन्यकर्मी स्वदेश लौट आए। विदेशी पत्रकारों और मदद का अनुरोध करने वाली हस्तियों को भी निकाला गया। इसमें यह भी बताया गया कि करीब 100 यूक्रेनियन अभी भी अफगानिस्तान से निकाले जाने की उम्मीद में हैं।

अमेरिकी सैनिकों के कब्जे में है काबुल एयरपोर्ट

यूक्रेन का विमान हाइजैक होने के बाद अब अमेरिका पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। जब अमेरिका के सैनिकों ने पूरे काबुल एयरपोर्ट को अपने कब्जे में ले रखा है तो फिर यूक्रेन का विमान हाइजैक कैसे हो गया। इतनी कड़ी निगरानी होने बावजूद हाईकैकर्स ने एयरपोर्ट के अंदर प्रवेश कैसे किया। सबसे पहले इस हाईजैक की खबर रूसी मीडिया के हवाले से सामने आयी।

ईरान के जवाब का इंतजार

यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री ने दावा किया है कि विमान को ईरान ले जाया गया है। लेकिन अभी तक इस मामले में ईरान की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। वहीं काबुल एयरपोर्ट पर अभी भी अफरातफरी का माहौल बरकरार है। तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद से ही लोग वहां से भाग रहे हैं। लेकिन तालिबानी लड़ाके लोगों को एयरपोर्ट तक पहुंचने नहीं दे रहे हैं। काबुल एयरपोर्ट पूरी तरह से बस अड्डा बन गया है। लोग यहां से वापस जाने को तैयार नहीं हैं। कोई विमानों की छतों पर चढ़कर तालिबान से जान बचाकर भागने की कोशिश कर रहा है तो कोई इस आश में बैठा हुआ कि कोई तो उनकी मदद करेगा।

Related posts

देश में 588 खिलाड़ियों को पेंशन मिल रही है-खेलमंत्री

mahesh yadav

मुख्यमंत्री धामी ने हरीश रावत पर किया कटाक्ष, कहा- हरीश रावत जी से पूछिए संन्यास लेंगे या नहीं

Saurabh

गोवा: नतीजों में भाजपा को बढ़त, चार सीट पर दर्ज की जीत

kumari ashu