Breaking News featured देश

आम बजट बढ़ाएगा आम जनता की जेब पर सर्विस टैक्स का बोझ!

arun jateliy आम बजट बढ़ाएगा आम जनता की जेब पर सर्विस टैक्स का बोझ!

नई दिल्ली। 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट में एक बार फिर आम जनता की जेब पर सर्विस टैक्स का बोझ बढ़ सकता है।  आम बजट 2017-18 में वित्त मंत्री अरुण जेटली सर्विस टैक्स की दरें बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि सर्विस टैक्स की दरों को 16 से 18 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि वर्तमान में आम जनता को 15 प्रतिशत सर्विस टैक्स भरना पड़ता है।

arun jateliy आम बजट बढ़ाएगा आम जनता की जेब पर सर्विस टैक्स का बोझ!

आम बजट में अगर सर्विस टैक्स बढ़ने की घोषणा की जाती है तो ये तीसरा मौका होगा जब जेटली सर्विस टैक्‍स बढ़ाएंगे। एक अंग्रेजी अखबार के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक यह कदम सर्विस टैक्‍स रेट को प्रपोज्‍ड जीएसटी स्‍लैब के आसपास रखने के तहत उठाया जा सकता है। जीएसटी का रास्‍ता साफ करने के लिए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली बजट 2017 में सर्विस टैक्‍स बढ़ाकर 16-18 प्रतिशत तक कर सकते हैं।

ये सब हो जाएगा महंगा

वित्‍त मंत्री के इस कदम से घूमना, रेस्‍त्रां में खाना, टेलिफोन बिल समेत अन्‍य सर्विसेज महंगी हो जाएंगी। यह कदम सर्विस टैक्‍स रेट को प्रपोज्‍ड जीएसटी स्‍लैब के आसपास रखने के तहत उठाया जा सकता है। सर्विस टैक्स के बढ़ने से मोबाइल बिल, हवाई टिकट, होटल, रेस्त्रां और कई तरह की सेवाओं पर टैक्स का बोझ बढ़ जाएगा।

15 प्रतिशत तक का सर्विस टैक्स का सफर ?

यह तीसरा मौका है जब वित्‍त मंत्री अरुण जेटली सर्विस टैक्‍स की दरों में इजाफा कर सकते हैं। अगर सर्विस टैक्स के इतिहास के पन्नों को पलट कर देखें तो जून 2015 को सर्विस टैक्‍स को 12.36 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत हुआ फिर नवंबर 2015 से 0.5 प्रतिशत स्‍वच्‍छ भारत सेस लगाया गया जिससे सर्विस टैक्‍स बढ़कर 14.5 प्रतिशत हो गया।

Related posts

उरी हमले में घायल जवान ने ली आखिरी सांसें, शहीदों की संख्या बढ़कर 19

Rahul srivastava

नाबालिग को अगवा कर ले जा रहे थे युवक, अनियंत्रित होकर नदी में जा गिरी कार, तीन की मौत

Aman Sharma

सुषमा ने दिया भारतीय मजदूरों के परिजनों द्वारा लगाए गए सवालों का विस्तार से जवाब

Rani Naqvi