हेल्थ

मोटोपे से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी की जगह अपनाएं ये तरीके…

ेजद 1 मोटोपे से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी की जगह अपनाएं ये तरीके...

नई दिल्ली। वजन घटाने के लिए सर्जरी कभी-कभी खतरनाक साबित हो सकती है लेकिन इस मामले में इंट्रागैस्ट्रिक गुब्बारा वेट लूज करने के लिए एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है। हाल ही में डाक्टरों की एक टीम ने इस बात की जानकारी दी। यहां चिकित्सकों ने कहा कि यदि इंट्रागैस्ट्रिक गुब्बारे (माइक्रो सर्जरी से पेट के अंदर गुब्बारा रखना) के बारे में जागरूकता बढ़ती है, तो यह मोटापे की शिकार महिलाओं के बढ़ते मामलों के लिए शल्य चिकित्सा की जगह एक समाधान बन सकता है। इंट्रागैस्ट्रिक गुब्बारे को सिलिकॉन गुब्बारे के नाम से भी जाना जाता है।

fat मोटोपे से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी की जगह अपनाएं ये तरीके...

जब इसे व्यापक जीवनशैली और नियंत्रित आहार के साथ अपनाया जाता है, तो यह काफी प्रभावी हो जाता है। सामान्य तौर पर यह तरीका शरीर के कुल वजन का 15 से 20 फीसदी तक कम करने में मदद करता है।’भनोट ने कहा कि महिलाओं द्वाराबेरियाट्रिक सर्जरी की जगह सिलिकॉन गुब्बारा पसंद करने का एक अहम कारण इसमें न के बराबर चीर-फाड़ का होना है।

खबरों के अनुसार गैस्ट्रिक गुब्बारे को पेट में 6 से 12 महीने के लिए डाला जाता है। इसके लिए पहले छह महीने तक हर महीने चिकित्सक से मिलना होता है, इसके बाद दो महीनों में एक बार चिकित्सक के पास जाना पड़ता है।

Related posts

अगर अपनी सेहत में करना है सुधार तो एक महीने तक पीए मेथी का पानी, मिलेगा फायदा

Rahul

ब्राउन या सफेद कौन से चावल हैं आपके शरीर के लिए बेहतर, जानें दोनों के बीच का अंतर

Rahul

World Corona Update: वैश्विक कोरोना मामलों की संख्या 26.84 करोड़ के पार

Neetu Rajbhar