featured यूपी

UP News: प्रतापगढ़ जिले के तीन रेलवे स्टेशनों के बदले नाम, उत्तर रेलवे ने जारी की अधिसूचना

तत UP News: प्रतापगढ़ जिले के तीन रेलवे स्टेशनों के बदले नाम, उत्तर रेलवे ने जारी की अधिसूचना

UP News: उत्तर प्रदेश में रेलवे स्टेशनों के नाम एक बार फिर बदले जा रहे है। प्रतापगढ़ जिले के तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जा रहे हैं। इसको लेकर उत्तर रेलवे की ओर से गुरुवार की रात को अधिसूचना जारी की है।

ये भी पढ़ें :-

Share Market Today: शेयर बाजार में अच्छी शुरुआत, सेंसेक्स 175 अंक चढ़ा, निफ्टी 19600 के पार

इन स्टेशनों के बदले नाम
उत्तर प्रदेश की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम बदलकर मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन कर दिया जाएगा, अंतू जंक्शन का नाम अब मां चंद्रिका देवी धाम अंतू होगा और बिशनाथगंज के शनिदेव धाम बिशनाथगंज के नाम से जाना जाएगा।

मंत्रालय के आदेश मिलने के बाद शुरू की प्रक्रिया
इस मामले को लेकर सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया था कि विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय से आदेश मिलने के बाद रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई, लेकिन इन स्टेशनों के कोड बदलने में दिक्कत आ रही थी। इस समस्या अब समाधान कर लिया है। गृह मंत्रालय को कोड में किए बदलाव का पत्र भेजा गया है। अनुमति मिलने के बाद इनका नया कोड बनाया गया है। अधिसूचना में नए कोड की जानकारी दी गई है।

इन तीनों रेलवे स्टेशनों के नए कोड
प्रतापगढ़ जंक्शन से बने मां बेल्हा देवी धाम का नया कोड MBDP, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू का कोड MCDA, शनिदेव धाम बिशनाथगंज का कोड SBTJ कर दिया गया है। अब इन नामों से सर्च करने पर इन रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी मिलेगी।

Related posts

भाजपा स्थापना दिवस सप्ताह आज से शुरू

rituraj

भारत दूसरे देशों के अंदर दहशत पैदा करने के लिए नहीं बनाना चाहता विश्व गुरु: राजनाथ

Vijay Shrer

तालिबान पर भारी पड़ रहा पंजशीर, नॉर्दन एलायंस ने 40 तालिबानी लड़ाकों को बंधक बनाने का किया दावा

Rani Naqvi