धर्म

एक नारियल से होगी जीवन की सभी पेशानियां दूर

nariyal एक नारियल से होगी जीवन की सभी पेशानियां दूर

नई दिल्ली। किसी भी धार्मिक अनुष्ठान या फिर किसी मांगलिक कार्य को करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज नारियल ही होती है। लेकिन क्या आपको पता है नारियल को कुछ विशेष विधियों में प्रयोग करके पारिवारिक, आर्थिक और दाम्पत्य जीवन से जुड़ी समय्याओं से निजात पा सकते है। तो चलिए बताते है आपको नारियल से संबंधित कुछ उपाय।

nariyal

– सबसे पहले नारियल में चमेली का तेल मिलाकर उसमें सिन्दूर के साथ स्वास्तिक बनाएं।

– हनुमान जी के मंदिर में जाकर लड्डू या फिर गुड़ चने का भोग लगाए। इसके साथ ही ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें।

– अगर कुण्डली में शनि, राहू, केतु की अशुभ दृष्टि, इसकी अशुभ दशा , शनि की ढ़ैया या साढ़े साती चल रही तो एक सूखे मेवे वाला नारियल लेकर उस पर मुंह के आकार का एक कट करें। इसके बाद उसमें 5 रुपये का मेवा और 5 रुपये की चीनी का बुरादा भर कर ढक्कन बंद करके रख दे। पास ही किसी किसी पीपल के पेड़ के नीचे एक हाथ या सवा हाथ गड्ढा खोदकर उसमें नारियल को स्थापित कर दें और जाते वक्त उसे मुड़कर न देखें। ऐसा करने पर सभी प्रकार के मानसिक तनाव दूर हो जाते है।

– व्यापार में लगातार हानि हो रही हो या फिर घाटा रुकने का नाम नहीं ले रहा हो तो गुरुवार के दिन एक नारियल सवा मीटर पीले वस्त्र में लपेटे। एक जोड़ा जनेऊ, सवा पाव मिष्ठान के साथ आस-पास के किसी भी विष्णु मन्दिर में अपने संकल्प के साथ चढ़ा दें। ऐसा करने पर तुरंत लाभ होगा।

-अगर परिवार आर्थिक दशा को लेकर चिन्तित हो तो शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के मन्दिर में एक जटावाला नारियल, गुलाब, कमल पुष्प माला, सवा मीटर गुलाबी, सफेद कपड़ा, सवा पाव चमेली, दही, सफेद मिष्ठान एक जोड़ा जनेऊ के साथ माता को अर्पित करें। इसके बाद कूपर और देसी घी से मां की पूजा करें। इसके अलावा श्रीकनक धारास्तोत्र का जाप करें इसके आपकी धन सम्बन्धी समस्या खत्म हो जाएगी।

– शनि, राहू या केतु की कोई समस्या हो, कोई ऊपरी बाधा हो, बनता काम बिगड़ रहा हो, कोई अनजाना भय आपको भयभीत कर रहा हो अथवा ऐसा लग हो कि किसी ने आपके परिवार पर कुछ कर दिया है तो इसके निवारण के लिये शनिवार के दिन एक जलदार जटावाला नारियल लेकर उसे काले कपड़े में लपेटें। 100 ग्राम काले तिल, 100 ग्राम उड़द की दाल तथा एक कील के साथ उसे बहते जल में प्रवाहित करें। ऐसा करने से सभी बाधाएं दूर हो जाएगी।

-राहू की कोई समस्या हो, तनाव बहुत अधिक रहता हो, क्रोध बहुत अधिक आ रहा हो, बनता काम बिगड़ रहा हो, परेशानियों के कारण नींद न आ रही हो तो बुधवार की रात्रि को एक नारियल को अपने पास रखकर सोए। अगले दिन यानि की रविवार की सुबह वह नारियल दक्षिणा के साथ गणेश जी के चरणों में अर्पित कर दें।

-आप किसी गम्भीर परेशानी में घिर गये हैं या फिर उसेस निकलने का कोई उपाय नहीं मिल रहा तो इसको आजमाए। 2 नारियल, एक चुनरी, कपूर, गूलर के पुष्प की माला से देवी दुर्गा का दुर्गा मंदिर में पूजन करें। एक नारियल को मातो को चढ़ाएं और दूसरे को फोड़ दें। ऐसा करने से आपके दुश्मनों का नाश होगा।

Related posts

26 मई 2023 का राशिफल, जानें आज का पंचांग और राहुकाल

Rahul

लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए कब और कहां दिखाई देगा

pratiyush chaubey

महाशिवरात्रि : पांच ग्रहों के अद्भुत संयोग के बीच होगी महादेव की आराधना, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त सामग्री और पूजा विधि

Rahul