featured मध्यप्रदेश

Har Ghar Tiranga: सीएम शिवराज ने जुमेराती डाकघर पर फहराया तिरंगा

Shivraj Singh Chauhan Har Ghar Tiranga: सीएम शिवराज ने जुमेराती डाकघर पर फहराया तिरंगा
 ‘आजादी के अमृत महोत्‍सव’ की शुरूआत हो चुकी है इसी के तहत  13 से 15 अगस्‍त तक ‘घर-घर तिरंगा अभियान’ चलाया जा रहा है।

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल के जुमेराती स्‍थित डाकघर पर तिरंगा फहराया। बता दें कि ये डाकघर सबसे पुराना है। इस तरह उन्होंने औपचारिक तौर पर इस अभियान की शुरूआत की। इस अभियान के लिए जुमेराती डाकघर को तिरंगा रंग में सजाया गया था। सीएम शिवराज ने इस अवसर पर वरिष्‍ठ नागरिकों का सम्‍मान भी किया।
इस दौरान 1.51 करोड़ तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता से तिरंगा अभियान को सफल बनाने की अपील की है।
गौरतलब है कि जुमेराती डाकघर शहर की एकमात्र शासकीय इमारत है, जहां देश की आजादी के वक्‍त यानी 15 अगस्‍त 1974 को तिरंगा फहराया गया था। दरअसल उस समय देश अलग-अलग रियासतों में विभक्‍त था और भोपाल रियासत पर नवाब हमीदुल्ला खान का शासन था।
वह भोपाल रियासत को देश में विलय कराने के बजाए पाकिस्तान में मिलाना चाहते थे। उनके राज में रियासत में तिरंगा फहराने पर भी प्रतिबंधित था। देश की आजादी के दिन पूरी रियासत में केवल जुमेराती का डाकघर ही केन्द्र का कार्यालय था। ऐसे में केवल एक इसी इमारत पर राष्ट्रध्वज फहराया गया था।Har Ghar Tiranga: सीएम शिवराज ने जुमेराती डाकघर पर फहराया तिरंगा

Related posts

थर्ड डिग्री देने वाले पति को पत्नी ने मार डाला, फिर ऐसे हुई गिरफ्तारी

Shailendra Singh

कमबैक से पहले ही वायरल हुआ कपिल शर्मा का नया लुक, आप भी देखें

mohini kushwaha

लव जिहादः नाम बदलकर हिंदू लड़की से प्यार, सच सामने आया तो किया अश्लील Video Viral

Shailendra Singh