featured देश

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA में 3 फ़ीसदी की हुई बढ़ोतरी

लखनऊ: अब उठी महंगाई भत्ते की बहाली की मांग

केंद्र सरकार ने बुधवार यानी आज केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते यानी DA में 3 फ़ीसदी की वृद्धि को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार के इस फैसले से देशभर के 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्र कैबिनेट की बैठक के दौरान इस फैसले पर मुहार लगाई। इसके साथ केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 34% हो गया है। 

कर्मचारियों को कितना मिलेगा फायदा

मान लीजिए किसी कर्मचारी की मासिक आय 56000 है तो उसे हर महीने ₹19040 महंगाई भत्ता दिया जाएगा। सालाना आधार पर बात करें तो 34% महंगाई भत्ते के हिसाब से कर्मचारियों को ₹200160 का लाभ प्राप्त होगा। 

और यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी की मासिक आय ₹18000 है तो उसे हर महीने महंगाई भत्ते के तौर पर ₹6120 दिए जाएंगे। सालाना आधार पर कर्मचारियों को 73,440 रुपए का लाभ होगा।  

सरकार पर बढ़ेगा बोझ

बता दे DA की बढ़ी हुई दरें जनवरी 2022 से लागू होंगी। हालांकि महंगाई भत्ते में इजाफे की वजह से केंद्र सरकार पर प्रतिवर्ष 9540 करोड रुपए का अतिरिक्त भार बढ़ेगा। 

केंद्र सरकार के इस फैसले से जहां एक और केंद्र कर्मचारियों के डीए में वृद्धि की गई है। वहीं पेंशन भोगियों के महंगाई राहत डीआर में भी बढ़ोतरी की गई है।

Related posts

Aaj Ka Panchang: 20 जुलाई 2022 का पंचांग, जानें आज की तिथि और राहुकाल

Rahul

कुरान में जिस पाक पौधे का जिक्र है वो तुलसी है: RSS

Rani Naqvi

सरकार ने सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत हर महीने बढ़ाने की घोषणा की

Rani Naqvi