featured बिज़नेस

सरकार ने सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत हर महीने बढ़ाने की घोषणा की

lpg, cylinder, price, increase, Government, Declaration, Dharmendra Pradhan

नई दिल्ली। सरकार ने सब्सिडी वाले सिलेंडर पर मिलने वाली घरेलू छूट को खत्म करने के लिए एक नया तरीका तलाशा है। सरकार ने घोषणा की है कि अब हर महीने सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 4 रूपये बढ़ाई जाएगी। दरअसल ऐसा करने के पीछे सरकार का असली मकसद मार्च, 2018 तक घरेलू सिलेंडरों पर मिलने वाली छूट को खत्‍म करना है। इस संबंध में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बीते सोमवार को लोकसभा में कहा कि पिछले साल सरकार ने ऑयल कं‍पनियों को सब्सिडी पर मिलने वाले सिलेंडरों के दाम हर महीने 2 रुपये बढ़ाने का ऑर्डर दिया था लेकिन अब वह बढ़ोतरी चार रुपये कर दी है।

lpg, cylinder, price, increase, Government, Declaration, Dharmendra Pradhan
lpg cylinder price

बता दें कि घोषणा के मुताबिक इस तरह अगले महीने सिलेंडर पर 32 रूपये की बढौतरी होगी। उल्‍लेखनीय है कि अभी हर एलपीजी सिलेंडर कनेक्‍शन पर साल भर में 12 सिलेंडर सब्सिडी रेट पर मिले हैं। उसके बाद उपभोक्‍ताओं को बाजार की दरों पर सिलेंडर को खरीदना पड़ता है। इसके मुताबिक कंपनियां 10 मौकों पर दाम बढ़ा सकती थीं।

उन्‍होंने बताया कि इस संबंध में सरकार ने इसी मई में अपने ऑर्डर में कंपनियों से कहा है कि वो एक जून से लेकर मार्च, 2018 तक या अगले आदेश तक हर महीने प्रति सिलेंडर चार रुपये कीमत बढ़ा सकती हैं। उल्‍लेखनीय है कि जुलाई में लोगों को एक सिलेंडर पर 86 रुपये की सब्सिडी दी गई।

Related posts

चुनावी शंखनाद: उन्नाव की यात्रा से जुड़ा है सपा का एक और नाता, जानिए क्‍या

Shailendra Singh

कोरोना संक्रमण को फिर दावत दे रही ये ‘लापरवाही’

Shailendra Singh

जब से सीबीआई में झगड़ा हुआ, मेरी डाइट बढ़ गई है: अखिलेश यादव

mahesh yadav