featured यूपी राज्य

झांसी: पीएम मोदी अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क की रखेंगे आधारशिला, जानिए इस परियोजना की क्या है खासियत

60826 pmkqwiwghs 1511091567 1 झांसी: पीएम मोदी अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क की रखेंगे आधारशिला, जानिए इस परियोजना की क्या है खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 19 नवंबर को महारानी लक्ष्मीबाई के जन्म दिवस के अवसर पर झांसी पहुंचेंगे। जहां पीएम मोदी 600 मेगा वाट के ‘अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क’ की आधारशिला रखेंगे। आपको बता दें केंद्र एवं राज्य सरकार के इस फैसले से बुंदेलखंड क्षेत्र में प्रचुर मात्रा में भूमि और सूर्य के प्रकाश से राज्य का ‘सौर ऊर्जा केंद्र’ बनाने की कोशिश की जा रही है। 

सरकारी प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के मुताबिक झांसी परियोजना अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क में से एक हैं। जिसे केंद्र सरकार की योजना अल्ट्रा मेगा अक्षर ऊर्जा पावर पार्क योजना के तहत ‘प्लग एंड प्ले मोड’ में निर्माण किया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश में 2000 मेगावाट सौर ऊर्जा पैदा करने के लिए क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा।

ये भी पढ़े: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कल, जानें भारत में कब और कहां, कितने बजे दिखेगा चंद्र ग्रहण?

वही वैकल्पिक ऊर्जा विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि झांसी में 600 मेगावाट सोलर पार्क आधारशिला रखने के अलावा प्रधानमंत्री 19 नवंबर को ललितपुर में 600 मेगावाट सोलर पार्क और चित्रकूट में 800 मेगावाट सोलर पार्क स्थापित करने की कार्यवाही भी की जा रही है।

आधिकारिक बयान के मुताबिक झांसी की इस विस्तृत परियोजना की कुल लागत 3,013 करोड़ रुपए जिसमें 313.18 करोड रुपए पार्क के निर्माण के लिए खर्च हुए है। और 2700 करोड़ रुपए पार्क में सौर उपकरण व सौर इकाइयों की स्थापना के लिए उपयोग किए जाएंगे।

वही झांसी की गरौठा तहसील के तहत 6 गांव में सौर पार्क विकास के लिए पहले ही 2,609 एकड़ निजी जमीन और 242.3 एकड़ सरकारी जमीन की तलाश कर ली गई है। 

वहीं केंद्र सरकार की ओर से इस पूरी परियोजना की लागत का 30% प्रदान किया जा रहा है। वहीं यूपी पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड सौर पार्क से उत्पादित बिजली को खरीदेगी।

आपको बता दें 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झांसी में दो जनसभाओं के जरिए भाजपा का चुनावी एजेंडा तय करेंगे।

Related posts

बिकरू कांड: खुशी दुबे की हालत गंभीर, भाजपा MLC ने रिहाई के लिए लिखा पत्र    

Shailendra Singh

करौंदी में भाजपा का ब्लॉक प्रमुख हुआ फेल, लोकसभा से पिछला उम्मीदवार हुआ ‘गोल’

bharatkhabar

गाड़ी गायब, फिर 2 लड़की गायब कश्मीर से।

Rozy Ali