हेल्थ

अगर बचना चाहते हैं हार्ट अटैक से तो, ऐसे करें काली मिर्च का सेवन

mirch kali अगर बचना चाहते हैं हार्ट अटैक से तो, ऐसे करें काली मिर्च का सेवन

हार्ट अटैक की परेशानी से बचना है तो काली मिर्च का सेवन फायदेमंद होता है। शरीर में प्रोटीन और विटामिन की कमी हो जाती है।  कई बार देखने को मिलता है कि बॉडी में नूट्रिशिएंस की कमी की वजह से कई सारे हेल्थ प्रोबल्म होने लगती हैं।

mirch powder use अगर बचना चाहते हैं हार्ट अटैक से तो, ऐसे करें काली मिर्च का सेवन

अगर इन सभी परेशनियों से बचना है तो हमें अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा। चलिये अब जान लेते हैं कि काली मिर्च के पाउडर से हमें क्या क्या फायदे मिलते हैं।

अगर आप हर रोज पिसी हल्दी के साथ काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर खाते है तो इससे शरीर को कई सारे नूट्रिशिएंस  मिलते हैं जो कि हमारी सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है।

हर रोज दो काली मिर्च को पीसकर आधा चम्मच हल्दी पाउडर में मिला लें आप इसका सेवन दूध या गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं। अगर आपको पाचन क्रिया की समस्या है तो ये भी दूर होती है

साथ ही ये आपके वेट को भी कंट्रोल करती है। रोज़ाना इसके सेवन से बहुत जल्द ही आपको अपने वजन में फर्क देखने को मिलता है।  इसके अलावा ये आपकी हड्डियों की  भी देखभाल करती है उनको मजबूत बनाने का काम करती है।

साथ ही ये आपके लीवर का भी ख्याल रखती है। हल्दी और काली मिर्च को लेने से  आपका लीवर बीमारियों से बचा रह सकता है। और दिल को मजबूत रखना चाहते हैं तो हल्दी और काली मिर्च के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।  छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च में हैं अनगिनत फायदे ही फायदे। तो आप भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Related posts

उत्तराखंड में कोरोना को हराएगा ‘AAP का डॉक्टर’

Nitin Gupta

मॉर्निंग वॉक पर जाएं और कराएं फ्री हेल्थ चेकअप

mohini kushwaha

Coronavirus India Update: बीतें 24 घंटे में कोरोना के 13,405 नए केस, 235 मौतें, संक्रमण दर 1.98%

Neetu Rajbhar