featured दुनिया

तालिबान ने अमेरिकी चार विमानों की उड़ान पर जबरन लगाई रोक

तालिबान ने अमेरिकी चार विमानों की उड़ान पर जबरन लगाई रोक तालिबान ने अमेरिकी चार विमानों की उड़ान पर जबरन लगाई रोक

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद यहां फंसे लोग निकलने की कोशिश में लगे हुए है। कोशिश के तहत रविवार को यहां से 4 विमान सैकड़ों की संख्या में लोगों को लेकर उड़ान भरने वाले थे लेकिन तालिबान ने इस पर जबरन रोक लगा दी। 

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान में फंसे लोगों की मदद करने के लिए अमेरिका पर बढ़ते दबाव के बीच, विमान अफगानिस्तान से यह विमान उड़ान नहीं भर पाए। 

अमेरिकी रिपब्लिक पार्टी के सांसद ने दावा किया है कि इन चार विमानों में मौजूद अधिकतर लोग अमेरिका के निवासी थे, जबकि कुछ लोग अफगानिस्तान में अमेरिकी व जर्मनी की सेनाओं के साथ काम कर रही कंपनियों के अफगान कर्मचारी व उनके परिवार के लोग शामिल थे।

हालांकि अभी तक तालिबान द्वारा इन विमानों जबरन रोक का कारण स्पष्ट नहीं है।

एक अफगान अधिकारी ने बताया कि रोके गए इन चार विमानों में दोहा जाने वाले थे। जिनमें से अधिकतर यात्रियों के पास देश छोड़ने के लिए वीजा या पासपोर्ट नहीं था। उन्होंने आगे कहा की एयरपोर्ट की चीजें समान होने के बाद इन सभी को वापस भेज दिया गया और कुछ को कागजात पूरे होने तक के लिए होटलों में ठहराया गया है।

अमेरिकी संसद की विदेश मामले समिति के सदस्य शीर्ष माइकल मैक्कॉल ने फॉक्स न्यूज संडे ने तालिबान पर आरोप लगाते हुए कहा कि  अमेरिकी नागरिकों समेत सभी यात्री विमान में सीटों पर बैठ चुके थे और वह उड़ान भरने के लिए तैयार था। लेकिन तालिबान ने इन यात्रियों को बंधक बना लिया है। 

मजार-ए-शरीफ शहर के आम नागरिकों के मुताबिक के यात्री एयरपोर्ट पर मौजूद थे, लेकिन अब यहां कोई यात्री मौजूद नहीं है। 

Related posts

कपिल देव ने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की काबिलयत पर क्यों उठाये सवाल?

Mamta Gautam

जम्मू कश्मीर में इस दिन से चलेगा 4 जी इंटरनेट..

Rozy Ali

उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग की याचिका पर सुनवाई पूरी की

mahesh yadav