September 23, 2021 10:44 am
featured जम्मू - कश्मीर

जम्मू कश्मीर में इस दिन से चलेगा 4 जी इंटरनेट..

enternnet जम्मू कश्मीर में इस दिन से चलेगा 4 जी इंटरनेट..

जम्मू कश्मीर में जब से धारा 370 को हटाया गया है। तब से कई इलाकों में इंटरनेट बंद किया हुआ है। करीब एक साल से इंटरनेट की सर्विस ठप की स्थिति में थी। ऐसे में अब केन्द्र सरकार ने जम्मू कश्मीर मे इंटरनेट दोबारा से शुरू करने का एलान किया है।

jammu and kashmir जम्मू कश्मीर में इस दिन से चलेगा 4 जी इंटरनेट..
सुप्रीम कोर्ट के सामने केंद्र ने कहा कि वह चुनिंदा इलाकों में 4G सर्विस शुरू करेगी। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि जम्‍मू और कश्‍मीर डिविजन के एक-एक जिले में 16 अगस्‍त से 4G बैन हटा लिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में इस बैन के खिलाफ फाउंडेशन फॉर मीडिया प्रोफेशनल्‍स ने जून में याचिका डाली थी। इसी पर मंगलवार को सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने 4G शुरू करने की बात कही।केंद्र ने कहा कि 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस के बाद जम्मू के एक जिले और श्रीनगर के एक जिले में 4G चालू किया जा सकता है। दो महीने बाद स्थिति की फिर समीक्षा की जाएगी। केंद्र के इस बयान पर कोर्ट की ओर से संतोष जताया गया।

इससे पहले पिछले सप्ताह इस मामले पर सुनवाई की गई थी जिसमें कोर्ट ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के किसी हिस्से में 4G इंटरनेट के चालू करने की संभावना को लेकर सवाल किया था । इसपर सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा था, ‘ वहां राज्यपाल बदल गए हैं, निर्देश लेकर सूचित करेंगे।’ वहीं कोर्ट ने मामले में देरी की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि इसमें देरी नहीं सकती। पिछले एक साल से इंटरनेट स्पीड बाधित है। इस पर केंद्र सरकार ने जवाब दिया है कि ऐसा सुरक्षा कारणों से किया गया है। कोर्ट ने कहा कि एक लंबा समय बीत चुका है। इस मामले पर सुनवाई में अब कोई देरी नहीं होनी चाहिए। कोर्ट ने आगे बताया कि पूर्व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने इंटरनेट की बहाली को लेकर बयान दिए थे जिसमें कहा था कि इंटरनेट की 4 जी सेवा शुरू करने में कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन अब वहां नए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा आ गए हैं।

https://www.bharatkhabar.com/sachin-pilot-returns-to-congress-know-how-it-became/

इसलिए इस सेवा की शुरुआत के लिए उनकी राय ली जाएगी। तमाम मुद्दों को दखते हुए जम्मू कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस से इंचरनेट की सर्विस चालू की जा रहा है। इसके साथ ही उम्मीद भी की जी रही है कि, जम्मू कश्मीर में बहुत जल्द हालात सामान्य हो जाएंगे।

Related posts

UP: बीएड/डीएलएड, TET धारक मृतक आश्रितों को मिलेगी शिक्षक की नौकरी     

Shailendra Singh

कैसा रहा राजधानी दिल्ली में अनलाॅक का पहला दिन, कहीं उड़ी कोरोना नियमों की धज्ज्यिां तो कहीं दुकानदार दिखे कंफ्यूज

Rahul

गुजरात निकाय चुनाव: बीजेपी की बल्ले-बल्ले, आप ने कांग्रेस का बिगाड़ा खेल

Yashodhara Virodai