featured यूपी

सात अगस्त से फिर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, जानिए कितने दिन होगा संचालन

सात अगस्त से फिर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, जानिए कितने दिन होगा संचालन

लखनऊ: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस सात अगस्‍त से एक बार फिर दौड़ेगी। भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) के प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड ने अपनी मुहर लगा दी है। यही नहीं, लखनऊ-नई दिल्ली के साथ-साथ सात अगस्त से ही मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस का भी संचालन शुरू हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, तेजस एक्सप्रेस (लखनऊ से नई दिल्ली) का संचालन हफ्ते में चार दिन होगा। 4 अक्‍टूर, 2019 से शुरू हुई पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस का संचालन लखनऊ से नई दिल्ली के बीच कभी लगातार नहीं हो पाया।

इस तरह से बंद हुआ था संचालन

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, कोरोना संक्रमण के कारण बीते साल 19 मार्च से तेजस एक्सप्रेस का संचालन बंद कर दिया गया था, क्‍योंकि यात्री नहीं मिल रहे थे। इसके बाद दशहरे से पहले 17 अक्टूबर से इसका संचालन शुरू किया गया, लेकिन दीपावली बीतने के बाद यात्रियों की संख्‍या में कमी आई और तेजस का संचालन फिर से बंद कर दिया गया था।

आइआरसीटीसी ने एक बार फिर 14 फरवरी से तेजस एक्‍सप्रेस का संचालन शुरू किया। तेजस को होली के आसपास तो खूब यात्री मिले, लेकिन बाद में कोरोना व अन्‍य कारणों से उनकी संख्‍या फिर घटने लगी। ऐसे में चार अप्रैल से आइआरसीटीसी ने तेजस का संचालन अगले आदेश तक एक बार फिर से निरस्‍त कर दिया था।

सप्‍ताह में चार दिन दौड़ेगी तेजस

हालांकि, अब आइआरसीटीसी ने फिर से सात अगस्‍त से तेजस एक्सप्रेस (82501/82502) के संचालन का फैसला लिया है। लखनऊ से नई दिल्‍ली के बीच तेजस की दौड़ सप्‍ताह में चार दिन (शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार) होगी। गौरतलब है कि लखनऊ जंक्शन से यह सुबह 6:10 बजे रवाना होकर 12:25 बजे नई दिल्‍ली पहुंचती है। वहीं, नई दिल्ली से तेजस 15:40 बजे चलकर वापस लखनऊ 22:05 बजे पहुंचती है।

Related posts

बिहार: 31 मई तक रद्द की गईं सभी डॉक्टर्स-मेडिकल स्टाफ की छुट्टियां

pratiyush chaubey

April Fool 2022: 1 अप्रैल के दिन ही क्यों मनाया जाता है April Fool’s Day, क्या है इसकी कहानी!

Rahul

यूपी में नोटबंदी को लेकर छिड़ेगी जंग, पीएम मोदी -राहुल होंगे आमने -सामने

shipra saxena