featured यूपी

यूपी में बढ़ेगी कोरोना टेस्टिंग की क्षमता, 11 और RT-PCR लैब्स की शुरुआत

यूपी में बढ़ेगी कोरोना टेस्टिंग की क्षमता, 11 और RT-PCR लैब्स की शुरुआत

लखनऊः विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को ‘जनसंख्या नीति 2021-2030’ का विमोचन किया है। नई जनसंख्या नीति में हर वर्ग के लोगों का ध्यान रखा गया है। इस दौरान कई दशकों से बढ़ती आबादी पर भी चर्चा की गई।

जागरुकता अभियान चलाने की जरूरत: सीएम योगी

मुख्‍यमंत्री योगी ने विमोचन कार्यक्रम में कहा कि, ‘उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30’ का संबंध प्रत्येक नागरिक के जीवन में खुशहाली व समृद्धि लाने से है। गरीबी व जनसंख्या वृद्धि में संबंध होता है। इसलिए हमें जनसंख्या नियंत्रण के संबंध में व्यापक जागरुकता अभियान चलाने की आवश्यकता है।

सीएम योगी ने कहा कि, दो बच्चों के बीच में अंतराल नहीं होने से उनके पोषण पर नकारात्मक असर तो पड़ेगा ही, साथ में शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर को नियंत्रित करने में अत्यंत कठिनाई होगी। उन्‍होंने कहा कि, जनसंख्या स्थिरीकरण की दिशा में प्रयास करने के साथ ही हमें इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि देश की जनसांख्यिकी और संतुलन पर इसका कोई विपरीत प्रभाव न पड़े।

प्रदेश में 11 और टेस्टिंग लैब की शुरुआत

इस अवसर पर सूबे के मुखिया ने कहा कि, हम लोगों ने बेहतर अंतरविभागीय समन्वय के माध्यम से न केवल दिमागी बुखार की बीमारी को नियंत्रित किया है, बल्कि वैश्विक महामारी कोरोना को भी नियंत्रण की ओर ले जाने में सफलता प्राप्त की है। उन्‍होंने बताया कि, आज 11 और RT-PCR लैब्स का शुभारंभ हो रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि, जब प्रदेश में कोरोना का पहला केस मिला था, तब हमारे पास टेस्टिंग के लिए लैब नहीं थी। इन नई लैब्स से टेस्टिंग की क्षमता और बढ़ जाएगी। उन्‍होंने कहा कि, मुझे प्रसन्नता है कि प्रदेश के स्वास्थ्य केन्द्र के विषय में जानकारी प्रदान करने के लिए CHC-PHC एप का शुभारंभ स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा किया गया है। यह जनमानस के लिए अत्यन्त उपयोगी सिद्ध होगा।

Related posts

योगी राज में महिलाएं असुरक्षित, 4 दरिंदों ने नाबालिग के साथ किया सामुहिक दुष्कर्म

rituraj

मासूम को मिला मां का प्यार

piyush shukla

हर व्यक्ति की समस्या का समुचित समाधान किया जाएगा : केशव प्रसाद मौर्य

Shailendra Singh