Science साइन्स-टेक्नोलॉजी

अमेरिकी सेना ने बनाई दवा, बूढ़े नहीं होंगे जवान, जमकर लड़ेंगे युद्ध

us army अमेरिकी सेना ने बनाई दवा, बूढ़े नहीं होंगे जवान, जमकर लड़ेंगे युद्ध

अमेरिकी सेना ने अपने सैनिकी की क्षमता को और बढ़ाने के लिए बुढ़ापे को रोकने वाली एक नई दवा का निर्माण किया है। इस दवा का अब परीक्षण शुरू कर दिया जाएगा। दावा है कि इस दावा से सैनिकों का बूढ़े होने का असर कम हो जाएगा या फिर बूढ़ा रोक देगी। इस दवा को अमेरिकी सेना के स्‍पेशल ऑपरेशन कमांड ने विकसित किया है। बताया जा रहा है कि अमेरिकी रक्षा मंत्रालय सैनिकों की क्षमता को बढ़ाना चाहता है, इसी वजह से इस खास दवा का निर्माण किया गया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सेना की दवा से एक यौगिक पदार्थ का स्‍तर बढ़ जाता है। इससे यह आशा जताई जा रही है कि इससे सूजन और न्यूरोडीजेनेरेशन कम हो जाएगी। साथ ही कोशिकाएं फिर से जवान हो जाती हैं। अमेरिकी सेना अगले साल से इस दवा का क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर देगी। इस दवा को बनाने से जुड़ी लीजा सैंडर्स ने कहा कि अगर यह परीक्षण सफल रहता है तो इस दवा में बुढ़ापे को धीमा करने और जख्‍मों को गंभीर होने से रोकने की वास्‍तविक क्षमता होगी।

दवा को बनाने के लिए अमेरिकी सेना एक निजी बायोटेक प्रयोगशाला मेट्रो इंटरनैशनल बॉयोकेम के साथ गठजोड़ कर रही है। स्‍पेशल ऑपरेशन कमांड के प्रवक्‍ता टिम हॉकिंस ने कहा कि इन प्रयासों का मतलब शारीरिक क्षमता को पैदा करना नहीं जो पहले से ही प्राकृतिक रूप से मौजूद नहीं हैं। इस दवा का मकसद हमारी सेना की अपने मिशन के लिए तैयारी और क्षमता को बढ़ाना है जो बुढ़ापे के साथ कम हो जाती है।

Related posts

Fast Radio Bursts: कहां से आती हैं रहस्यमय रेडियो तरंगे?, हबल टेलिस्कोप ने खोजा पता

Saurabh

देश में जल्द उपलब्ध होगी नाक में डाली जाने वाली वैक्सीन, फेज 3 का ट्रायल पूरा

Rahul

वीवो ला रहा ऐसा फोन, इसके फीचर से हो जाओगे हैरान

Trinath Mishra