featured Science देश साइन्स-टेक्नोलॉजी हेल्थ

देश में जल्द उपलब्ध होगी नाक में डाली जाने वाली वैक्सीन, फेज 3 का ट्रायल पूरा

वैक्सीन

 

भारत में जल्द एक और कोरोना वैक्सीन आने वाले दिनों में दस्तक देने वाली है। स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक द्वारा निर्मित BBV154 इंट्रानैसल का फेज 3 का ट्रायल पूरा हो गया है।

यह भी पढ़े

 

वर्कआउट के दौरान इन बातों का ध्यान रखना, नहीं तो हो सकती है इंजुरी

ये देश की पहली नोज़ल वैक्सीन (नाक में दी जाने वाली वैक्सीन) होगी। भारत बायोटेक का कहना है कि ट्रायल में वैक्सीन सुरक्षित इम्युनोजेनिक साबित हुई। कंपनी ने इससे जुड़े डेटा को सरकार के पास जमा कर दिया है। उम्मीद है कि वैक्सीन को इस्तेमाल के लिए जल्द हरी झंडी मिल जाए।

इस समय बाजार में आएगी वैक्सीन

भारत बायोटेक के प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने हाल में कहा था कि उन्हें अगस्त में नियामकीय लाइसेंस मिलने की उम्मीद है। ट्रायल से जुड़े सभी आंकड़े सरकार के पास जमा करा दिए गए हैं। उन्होंने कहा था कि यदि कोरोना का कोई नया वैरिएंट आता है तो नेजल वैक्सीन लगाकर काम करते रहना अधिक सहज होगा।

corona new speed again raised concern infection intensified in 6 states including up haryana 1651108017 देश में जल्द उपलब्ध होगी नाक में डाली जाने वाली वैक्सीन, फेज 3 का ट्रायल पूरा

वैक्सीन को लेकर कंपनी का दावा

भारत बायोटेक के एमडी कृष्णा एल्ला ने नाक से दी जाने वाली नेजल वैक्सीन को लेकर बड़ा दावा करते हुए कहा कि कोई भी इंजेक्ट की जाने वाली वैक्सीन शरीर के निचले भाग को सुरक्षा प्रदान करती है इसलिए वैक्सीन लेने के बावजूद लोगों की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। वहीं नेजल वैक्सीन पूरे शरीर को सुरक्षा प्रदान करती है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने करीब 4 हजार वॉलेंटियरर्स के साथ नेजल वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल पूरा किया। इस दौरान एक भी अवांछित घटना सामने नहीं आई।

download देश में जल्द उपलब्ध होगी नाक में डाली जाने वाली वैक्सीन, फेज 3 का ट्रायल पूरा

इंफेक्शन को रोक पाएगी नोज़ल वैक्सीन

बायोटेक द्वारा निर्मित नोज़ल वैक्सीन को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह म्यूकोसल इम्यूनिटी प्रदान करता है। स्वास्थ्य जानकारों का मानना है कि अगर यह दावा सच साबित होता है तो ये मानव जाति के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। क्योंकि अभी तक ऐसी कोई वैक्सीन नहीं आई है जो संक्रमण पर पूरी तरह से काबू कर ले। फिलहाल ऐसे केसों की भरमार है जो कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमित हो रहे हैं।

coronavirus 8 scaled e1604638810593 देश में जल्द उपलब्ध होगी नाक में डाली जाने वाली वैक्सीन, फेज 3 का ट्रायल पूरा

Related posts

नागपुर में बोटिंग के वक्त सेल्फी लेने से गई 8 लोगों की जान

Pradeep sharma

नहीं रहे आजतक के एंकर रोहित सरदाना

pratiyush chaubey

भारी घाटे के बाद पाकिस्तान में हिंदी फिल्मों से प्रतिबंध हटा

Rahul srivastava