featured यूपी

लखनऊ में जुलाई के पहले दिन टूटा 6 वर्षों का रिकॉर्ड, जानिए कब मिलेगी राहत

लखनऊ में जुलाई के पहले दिन टूटा 6 वर्षों का रिकॉर्ड, जानिए कब मिलेगी राहत

लखनऊ: जून महीना खत्म हो गया और जुलाई की शुरुआत भीषण गर्मी के साथ हुई। राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां पिछले 6 वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया। 1 जुलाई को पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया, 6 साल बाद ऐसा देखने को मिला है जब जुलाई में पारा 40 डिग्री पहुंचा है। इसके पहले 5 जुलाई 2015 को 40.2 डिग्री तापमान हुआ था।

4.2 डिग्री ज्यादा रहा तापमान

सामान्य तापमान से हटकर गुरुवार को अधिकतम पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक था। पिछले वर्ष के आंकड़ों पर नजर डालें तो जुलाई महीने में ऐसी गर्मी कभी नहीं देखी गई। पिछले वर्ष दो और 27 जुलाई को तापमान 37.4 डिग्री पहुंचा था। 2019 में 5 जुलाई को 39.2 डिग्री, 2018 में 7 जुलाई को 39.7 डिग्री, 2017 में 18 जुलाई को 35.9 डिग्री तापमान रहा, लेकिन इस बार 1 जुलाई को ही आंकड़ा 40 तक पहुंच गया।

अगले 1 हफ्ते जारी रहेगी उमस

वहीं मौसम विभाग की तरफ से भी राहत वाली खबर नहीं है। अगले 1 हफ्ते तक माहौल कुछ ऐसा ही रहेगा। लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी देखने को मिलेगी। मौसम अनुमान के अनुसार अगले 7 दिनों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। बीच में बदली और छिटपुट बारिश हो सकती है, लेकिन इससे उमस से राहत नहीं मिलने वाली।

Related posts

कोरोना के बढ़ते मामलों पर दिल्ली सरकार हुई सख्त, अगले आदेशों तक स्कूल-कॉलेज बंद

Rahul

सीएम योगी ने सामाजिक संपर्क अभियान का किया शुभारंभ, जानिए संबोधन के दौरान योगी ने क्या कहा

Neetu Rajbhar

भाजपा पार्षद ‘पेंशन घोटाले’ में शामिल: आप

bharatkhabar