featured यूपी

लखनऊ में जल्द ही कमिश्नरेट पुलिस को मिलेगा नया तोहफा

लखनऊ में जल्द ही कमिश्नरेट पुलिस को मिलेगा नया तोहफा

लखनऊ: शासन की ओर से राजधानी में कमिश्नरेट हेड क्वार्टर के निर्माण कार्य के लिए 48 करोड़ का बजट पास हो चुका है। डीजीपी आवास के पास खाली पड़ी जमीन पर हेड क्‍वार्टर बनेगा।

पुलिस कमिश्ननर ध्रुवकांत ठाकुर के मुताबिक, इस बिल्डिंग का निर्माण कार्य जल्‍द शुरू होगा। यह बिल्डिंग सात मंजिल की होगी। दरअसल, इस बिल्डिंग में पुलिस कमिश्नर, संयुक्त पुलिस आयुक्त, कानून व्यवस्था एवं संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध का मुख्यालय होगा।

लखनऊ पुलिस कमिश्नर की मानें तो इस बिल्डिंग में एक बड़ी पार्किंग, मीटिंग रूम, पुलिस कमिश्नर का गोपनीय दफ्तर, कैफेटेरिया और विभागीयकर्मियों के लिए बैठने की सुविधा होगी। इसके लिए योगी सरकार ने 48 करोड़ के बजट को मंजूर किया है। नवरात्रि में नए हेड क्‍वार्टर की नींव रखी जाएगी।

महीनों तक चला मंथन

प्रदेश सरकार ने पिछले साल 13 जनवरी को नोएडा और लखनऊ में कमिश्नरेट प्रणाली लागू की थी। इसके बाद एडीजी स्तर के अफसरों को जिले में कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई। इस प्रणाली के बाद राजधानी में कमिश्नरेट हेड क्‍वार्टर के लिए जमीन की तलाश जोरों से होने लगी।

लिहाजा अधिकारियों ने डीजीपी हेड क्‍वार्टर, सिग्नेचर बिल्डिंग, चारबाग रेलवे स्टेशन के पास एपी सेन रोड समेत अन्य इलाकों की सरकारी बिल्डिंग पर लंबे समय तक मंथन चला। उस वक्त लोग कयास लगा रहे थे कि डीजीपी के पुराना कैंप कार्यालय को कमिश्नरेट के हेड क्‍वार्टर में तब्दील किया जाएगा, लेकिन वहां पर भी बात नहीं बनीं। तमाम चुनौतियों के बाद शासन ने कमिश्नरेट हेड क्वार्टर को डीजीपी आवास के पास बनाए जाने पर अंतिम मुहर लगा दी है।

Related posts

चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में डेनमार्क के विक्टर एक्सलसेन ने मारी बाजी

Trinath Mishra

मांझी की अध्यक्षता में कोर कमेटी की बैठक संपन्न

Rani Naqvi

7.2 की तीव्रता के भूकंप से हिली ईरान-इराक की सीमा, 140 लोगों की मौत

Rani Naqvi