featured देश

स्टडी: कोवैक्सीन से ज्यादा कोविशील्ड बनाती है ज्यादा एंटीबॉडी, भारत-बायोटेक ने उठाए सवाल

Covid 19 Vaccine स्टडी: कोवैक्सीन से ज्यादा कोविशील्ड बनाती है ज्यादा एंटीबॉडी, भारत-बायोटेक ने उठाए सवाल
भारत में वैक्सीन को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही है। स्टडी में अलग- अलग चीजे रोजाना सामने आ रही है। स्टडी के मुताबिक कोवैक्सीन से ज्यादा कोविशील्ड शरीर में ज्यादा एंटीबॉडी बनाती है। जिसके बाद से भारत बायोटेक ने अब इस पर सवाल उठाना शुरू कर दिए है। भारतीय बायोटेक का कहना है कि इस स्टडी में कई तरह की कमियां पाई गई हैं।
भारत-बायोटेक ने उठाए सवाल 
भारत की स्वदेशी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत-बायोटेक ने स्टडी पर सवाल उठाए हैं। आपको बता दें कि इस स्टडी में कहा गया था कि कोवैक्सीन की तुलना में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन ज्यादा एंटीबॉडी बनाती है। उसके बाद से ही अब भारत बायोटेक इस स्टडी में कई तरह के सवाल उठा रहा है । भारत-बायोटेक का कहना है कि इस स्टडी के सीटीआरआई की वेबसाइट पर रजिस्टर नहीं है और ना ही इसका कोई  प्रूफ है।
गौरतलब है कि भारत में वैक्सीन को लेकर रिसर्च किया रहा है। जिसमें बच्चे भी शामिल है। लेकिन ऐसे में कोवैक्सीन और कोविशील्ड को लेकर स्टडी में खुलासा होना कहीं ना कहीं चैंकाने वाली खबर जरूर है। आपको बता दें कि कोवैक्सीन के फेज 3 के ट्रायल का पूरा डाटा जुलाई महीने तक सार्वजनिक कर दिया जाएगा। हालांकि अमेरिकी एक्सपर्ट्स भी कोवैक्सीन की तारीफ कर चुके हैं।

Related posts

राफेल लड़ाकू विमान: रक्षा मंत्री ने कहा कांग्रेस ने 10 साल में रक्षा सौदो के लिए कुछ नहीं किया

Breaking News

राजनाथ: सभी कश्मीरी नागरिक नहीं हैं आतंकवादी

Srishti vishwakarma

फानी का कहर: उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली व तेज हवा ने मचाई तबाही, 5 की मौत

bharatkhabar