Breaking News यूपी

यूपी: स्नातक व परास्नातक के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 13 अगस्त तक!

photo 2020 06 10 08 19 26 6185902 835x547 m यूपी: स्नातक व परास्नातक के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 13 अगस्त तक!

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार स्नातक और परास्नातक के अंतिम वर्ष के छात्रों को छोड़कर सभी को प्रमोट करने की तैयारी कर रही है। 13 अगस्त तक अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं कराने की तैयारी चल रहीं हैं। वहीं अगस्त के अंतिम सप्ताह में परिणाम भी घोषित किए जाएंगे।

सूत्रों ने बताया कि शिक्षा विभाग छात्रों को प्रमोट करने का फार्मूला तैयार कर रहा है। जल्द ही इस संबंध में सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी किए जाएंगे। अगर यह आदेश आता है तो लाखों छात्र बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में पहुंच जाएंगे।

बताया जा रहा है कि जहां पर पिछली बार प्रथम साल की परीक्षाएं हुई थीं उन छात्रों को उसी आधार पर प्रमोट कर तीसरे साल की कक्षा में भेजा जाएगा। वहीं जहां पर साल 2020 में परीक्षाएं नहीं हुई थीं वहां पर प्रमोट किए गए छात्रों की परीक्षाएं कराकर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। यह नियम वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू करने वाले संस्थानों में पीजी के छात्रों पर भी लागू की जाएगी।

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय सहित तीन कुलपतियों को मिलाकर एक कमिटी बनाई गई है। यह कमिटी शिक्षा विभाग को रिपोर्ट सौंपेगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। इस कमिटी ने जो सुझाव दिए हैं उसके अनुसार यूजी व पीजी सेमेस्टर प्रणाली के तहत पढ़ाई कराने वाले विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में जहां पर पहले सेमेस्टर की परीक्षा हो चुकी है लेकिन दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं उनको पहले सेमेस्टर के अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। ऐसे ही दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं पर भी नियम लागू होगा।

कमिटी ने सुझाव दिया है कि जहां पर अंतिम वर्ष और सेमेस्टर की परीक्षाएं होंगी वहां पर बहुविकल्पीय प्रश्नों के ही प्रश्न पत्र तैयार किया जाएंगे। कमिटी जल्द ही अपनी फाइनल रिपोर्ट सौंपेगी। जिसके बाद शिक्षा विभाग निर्देश जारी करेगा।

Related posts

पीएम मोदी ने किया FICCI के 93वें वार्षिक वर्चुअल एक्सपो का उद्घाटन, किसानों को लेकर बोले- कृषि से जुड़े सारी चीजों से दीवारें हटा रहे

Aman Sharma

भारत-भूटान बार्डर पर चीन खाली करा रहा अपने गांव, क्या माजरा है?

Mamta Gautam

रामदेव का बयान कहा, राम मंदिर नहीं बना तो भाजपा से लोगों का भरोसा उठ जाएगा

mahesh yadav