featured उत्तराखंड

सीएम तीरथ सिंह रावत ने की कॉन्फ्रेंस, अधिकारियों को दिए निर्देश

WhatsApp Image 2021 04 01 at 17.52.43 सीएम तीरथ सिंह रावत ने की कॉन्फ्रेंस, अधिकारियों को दिए निर्देश

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। जिसके माध्यम से उन्होने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए, और कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए दूरस्थ क्षेत्रों तक स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारने के लिए विशेष प्रयास किये जाएं।WhatsApp Image 2021 04 01 at 17.52.42 सीएम तीरथ सिंह रावत ने की कॉन्फ्रेंस, अधिकारियों को दिए निर्देश

रिक्त पदों को जल्दी भरें- सीएम

सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों के लिए शीघ्र अधियाचन भेजे जाएं। और जिन पदों पर भर्ती प्रक्रिया गतिमान है, उनमें तेजी लाई जाए। साथ ही मुख्यमंत्री ने 75 दिनों के अंदर चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा के सभी संवर्गों की सेवा नियमावली बनाने और रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होने न्याय पंचायत स्तर तक एएनएम की व्यवस्था और आवश्यक दवाइयों की किट भी उपलब्ध कराए जाने को भी कहा।

जच्चा-बच्चा मृत्यु दर में आए कमी- सीएम

सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा कि मातृ मुत्यु दर और शिशु मृत्युदर में और कमी लाने के प्रयास किये जाय। राज्य के जिन जनपदों में बाल लिंगानुपात में पिछले कुछ सालों में कमी आई है, ऐसे जनपदों में बाल लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूकता अभियान चलाया जाय। उन्होने कहा कि राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों, इसके लिए ऐसे क्षेत्रों में चिकित्सकों की नियुक्ति की जाय। यह सुनिश्चित किया जाए कि सीएचसी, पीएचसी तक दवाइयों का पर्याप्त उपलब्धता हो।

‘100 दिनों के अंदर हो टेलीमेडिसिन की व्यवस्था’

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि जिला अस्पतालों के सुदृढ़ीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाय। प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आगामी 100 दिनों के अन्दर टेलीमेडिसिन की व्यवस्था की जाय। और मेडिकल कॉलेज में जल्द भर्तियां की जाएं। चारधाम यात्रा के दृष्टिगत यात्रा मार्गों पर कहा कि 108 एम्बुलेंस सेवा की पर्याप्त व्यवस्थाएं की जाय। और जिन परिवारों के अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, उनके भी जल्द कार्ड बनाये जाएं।

43 लाख से ज्यादा लोगों को गोल्डन कार्ड जारी

बता दें योजना के तहत अभी तक 43 लाख 16 हजार गोल्डन कार्ड जारी किये जा चुके हैं। और 2 लाख 55 हजार से अधिक लोगों ने अभी तक इस योजना का लाभ लिया है।

बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी, प्रभारी सचिव डॉ. पंकज पाण्डेय, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. तृप्ति बहुगुणा, अपर सचिव/मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूणेन्द्र सिंह चौहान, स्वास्थ्य निदेशक डॉ. एसके गुप्ता, एनएचएम निदेशक डॉ. सरोज नैथानी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

नई जनसंख्या नीतिः वसीम रिजवी ने मुसलमानों पर दिया फिर विवादित बयान

Shailendra Singh

अब फर्जी खबरों से Fight करेगी आप, केजरीवाल ने लांच किया ये खास ऐप

Trinath Mishra

रक्षाबंधन 2022: जानें कौन हैं PM मोदी की पाकिस्तानी बहन Qamar Mohsin Shaikh

Nitin Gupta