Breaking News featured देश बिहार राज्य

बिहार के लाल ने किया कमाल, कम उम्र में बना IAS

IAS

बिहार होनहारो की जमीं हैं. बिहार देश में एक ऐसा राज्य हैं जहाँ से बहुत सारे IAS बनकर निकले हैं. एक और बिहार के लाल ने बहुत कम उम्र IAS अधिकारी बनाने का ख़िताब अपने नाम कर लिया हैं. बिहार के मुकुंद झा ने बहुत कम उम्र में ये कमाल कर दिखाया हैं. महज 22 साल की उम्र में मुकुंद झा ने UPSC  क्रैक किया वो भी बिना किसी कोचिंग किए. किसान परिवार से आने वाले मुकुंद कुमार झा ने सीमित संसाधनों के बूते बड़ी उपलब्धि हासिल की हैं. IAS बनने का सपना देखने वाले छात्र मुकुंद झा के बारे में जानना चाहते हैं कि उन्होंने ये करिश्मा कैसे कर दिखाया?

मुकुंद झा ने की अपनी स्ट्रैटजी साझा

मुकुंद झा ने इस बारे में खुलकर अपनी स्ट्रैटजी साझा की. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि जब वे प्राथमिक स्कूल में पढ़ रहे थे तभी उन्हें IAS के बारे में जानकारी मिली. इस बारे में पिता से उन्होंने काफी कुछ जानने समझने की कोशिश की. बढती उम्र के साथ मुकुंद झा के मन में प्रशासनिक सेवा में जाने की इच्छा और ज्यादा बढ़ी. या यूं कहे कि मुकुंद झा ने एक सपना देखा और कड़ी मेहनत से उसे सच भी किया.

बिना कोचिंग के किया UPSC  क्रैक

मुंकुद कुमार झा अपने शुरुआती दिनों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में आवासीय सरस्वती विद्या मंदिर से उन्होंने पांचवी तक की पढ़ाई की. इसके बाद सैनिक स्कूल गोलपाड़ा से 12वीं की पढ़ाई की. 1 साल डिप्रेशन का शिकार रहे और फिर पहली बार में ही 2019 में दिया पूरी तरह से कोचिंग की तैयारी के टाइम टेबल को सीक्रेट होकर स्टिक होकर फॉलो करते थे इसके लिए पहले मैं जिस तरह सोशल मीडिया पर एक्ट‍िव रहता था, फिर मैंने फेसबुक, ट्व‍िटर डीएक्ट‍िवेट किया, दोस्तों, फेमिली फंक्शन, शादी समारोह सब छोड़ दिया और परीक्षा की तैयारी के लिए प्रॉपर स्ट्रेटजी और बुक लिस्ट बनाई. रोजाना 12 से 14 घंटे की पढ़ाई के बाद उन्होंने यह सफलता हासिल की है.

छुट्टी न मिलने पर IAS अफसर ने ऑफिस में ही रचाई शादी

Related posts

3427 अवैध अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण, 7088 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण व 108 भवनों के सीलिंग का कार्य सम्पादित

Rani Naqvi

छत्तीसगढ़ः भूपेश बघेल शाम 4ः30 बजे रायपुर में लेंगे CM पद की शपथ

mahesh yadav

UP News : राज्यमंत्री ने शहीद किरण सिंह काम्बोज के शहीद स्मारक का किया उद्घाटन

Rahul