दुनिया featured

दाऊद इब्राहिम पर कबूलनामे से पाकिस्तान ने मारी पलटी

दाऊद इब्राहिम

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कराची में होने के कबूलनामे से पाकिस्तान एक बार फिर पलटी मार दी है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर इस बात को इंकार कर दिया है की दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान की जमीन पर हैं। विदेश मंत्रालय के जारी किये गए बयान में कहा गया है कि दाऊद पाकिस्तान की सरजमीं पर है यह दावा पूरी तरह से निराधार है और कहा की पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर किसी को भी पनाह नहीं दी है।

1993 में मुंबई धमाकों का जिम्मेदार है दाऊद

बता दें कि 1993 में मुंबई धमाकों का जिम्मेदार दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान भाग गया था। और उसके बाद से ही पकिस्तान लगातार इस बात से इंकार करता रहा है कि उसने दाऊद को पनाह दी है। उस वक्त मुंबई में हुए धमाकों में 257 लोगों की जान गई थी और करीब 1400 लोग घायल हुए थे। भारत कई बार पाकिस्तान से दाऊद इब्राहिम को सौंपने की मांग कर चूका है। लेकिन पाकिस्तान दाऊद की अपनी सरजमीं पर मौजूदगी से इंकार कर देता है।

षड्यंत्र के तहत ग्रे लिस्ट’ से बाहर आने की कोशिश

बता दें कि पकिस्तान अपनी सरजमीं पर आतंकवादी संगठनों और उनके आकाओं पर कार्रवाई करने का दिखावा करता रहता है। एक बार फिर पाकिस्तान ने शनिवार को दाऊद समेत 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और उनके आकाओं पर कार्रवाई करने का दिखावा किया था। अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था फाइनेंशियल एक्शन टॉस्क फोर्स की ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर आने की कोशिशों की है इसलिए उसने ये लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहीम का नाम भी शामिल था।

पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में डाला

पेरिस स्थित एफएटीएफ ने जून, 2018 में पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में डाला था और इस्लामाबाद को 2019 के अंत तक कार्ययोजना लागू करने को कहा था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इस समय सीमा बढ़ा दिया गया था। सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए 26/11 मुंबई हमले के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी।

आतंकियों पर कार्रवाई

जानकारी के मुताबिक, आतंकी संगठनों और उनके आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करके उनके बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए गए है। आतंकियों पर कार्रवाई की बात कही गई है, जिनमे आतंकी हाफिज सईद, अजहर मसूद, मुल्ला फजलुल्ला, मुहम्मद यह्या मुजाहिद, जकीउर रहमान लखवी, नूर वली महसूद, अब्दुल हकीम मुराद, उजबेकिस्तान लिबरेशन मूवमेंट के फजल रहीम शाह, तालिबान नेता जलालुद्दीन हक्कानी, यह्या हक्कानी, खलील अहमद हक्कानी, और दाऊद इब्राहीम और उसके सहयोगी शामिल थे।

Related posts

मेरठ: कार में हेलमेट ना पहनने पर कटा चालान, पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh

गुजरात घमासान: नवसर्जन गुजरात जनादेश रैली में राहुल की बीजेपी के खिलाप हुंकार

Pradeep sharma

युवाओं के जरिए यूपी में चुनावी गणित साध रहे हैं शाह

piyush shukla