featured देश

विवादित स्थान से पीछे नहीं हटा चीन ?

india vs chaina विवादित स्थान से पीछे नहीं हटा चीन ?

भारत और चीन के बीच लगातार विवाद बढ़ता ही जा रहा है। दोनों ही देशों को अधिकारियों की तरफ से ये कोशिश की जी रही है कि, बातचीत करके मामले को निबटाया जाए। लेकिन ऐसा होते हुए नहीं दिख रहा है। इस बीच खबर आयी है कि, विवादित जगह से चीन ने अपनी सेना को पीछे हटा दिया है।

chaina 2 विवादित स्थान से पीछे नहीं हटा चीन ?
इस मामले में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच रविवार को बिल्कुल स्पष्ट और गंभीर बातचीत हुई जिसमें वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव खत्म करने की रूपरेखा तय की गई। उसके बाद सोमवार सुबह से चीन की पीपल्स लिब्रेशन आर्मी ने संघर्ष वाली कई जगहों से अपने सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया। चीनी सैनिक गलवान घाटी और हॉट स्प्रिंग्स से पीछे हट चुके हैं जबकि गुरुवार और शुक्रवार तक गोगरा से भी सैनिकों के हटने की प्रक्रिया पूरी हो जाने की उम्मीद है।


लेकिन इस बीच खबर आयी है कि, चीन की सेना ने विवादित स्थान नहीं छोड़ा है। इस खुलासा बिजनेस स्टैंडर्ड के लेखक अजय शुक्ला ने ट्विट करते हुए किया।

https://www.bharatkhabar.com/petition-filed-for-death-in-encounter-of-vikas-dubeys-associates-in-the-sc/
उन्होंने लिखा कि, यह झूठ है कि चीन ने हॉट स्प्रिंग से पैर वापस खींच लिया हैं। वे वहां बने रहते हैं और 2 किमी के बफर ज़ोन बनाने के लिए 1 किमी पीछे खींचने से भी मना कर रहे हैं। उनके इस दावे में कितनी सच्चाई है। ये बात अभी खुलकर सामने नहीं आ सकी है। लेकिन अगर ये बात सच निकलती है। तो वाकई में स्थिति गंभीर है।

Related posts

प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 321 नए मामले, लखनऊ में 77 नए मरीज आये

sushil kumar

सीएम योगी आदित्यनाथ का अयोध्या आगमन, राम नगरी में किसानों को करेंगे संबोधित

Shagun Kochhar

सदन की लगातार बाधित हो रही कार्यवाही पर आडवाणी ने जताया दुख

Rahul srivastava