featured भारत खबर विशेष

सुनहेरा मौका चांद पर टॉयलेट बनाएं और नासा से पाएं लाखों..

toilet 1 सुनहेरा मौका चांद पर टॉयलेट बनाएं और नासा से पाएं लाखों..

दुनिया की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी नासा एक अजीब एलान करके सुर्खियों में आ गई है। जिसे सुनकर लोगों के होश उड़ गये हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि दुनिया में जो भी शख्स एक ऐसा कॉम्पैक्ट स्पेस टॉयलेट डिजाइन बनाएगा, जो कि सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण और चंद्र गुरुत्वाकर्षण दोनों में काम कर सकता है तो उस शख्स को नासा की ओर से 26 लाख रुपए दिए जाएंगे।नासा आर्टिमिस मिशन के तहत चांद पर 2024 तक बेस तैयार करने की योजना पर काम कर रहा है। इस मिशन के लिए नासा को चांद पर टॉयलेट की जरूरत होगी।

nasa no 2 सुनहेरा मौका चांद पर टॉयलेट बनाएं और नासा से पाएं लाखों..

इसकी वजह से नासा द्वारा इनोवेटिव डिजाइन के लिए इस काम्पीटिशन शुरू किया गया है। जिस भी वैज्ञानिक या इंजीनियर का डिजाइन नासा द्वारा सेलेक्ट किया जाएगा उसे 26.5 लाख रुपये का इनाम मिलेगा।बता दें कि चांद पर धरती की तरह गुरुत्वाकर्षण बल नहीं हैं। ऐसे में चांद पर हर चीज हवा में घूमती रहती है। यही वजह है जो टॉयलेट बनाना नासा के लिए एक चुनौती बना हुआ है। अब तक अंतरिक्ष यात्री एडल्ट डाइपर्स का इस्तेमाल करते थे और उन्हें बैग्स में रखते थे। जिससे काफी परेशानी होती है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा कि हालांकि अंतरिक्ष शौचालय पहले से मौजूद हैं और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में उपयोग किए जा रहे हैं, उन्हें केवल माइक्रोग्रैविटी के लिए डिजाइन किया गया है। नासा का मानव लैंडिंग सिस्टम कार्यक्रम एक अगली पीढ़ी के उपकरण की तलाश में है जो छोटा, अधिक कुशल और माइक्रोग्रैविटी और चंद्र गुरुत्वाकर्षण दोनों में काम करने में सक्षम है।

https://www.bharatkhabar.com/parents-will-only-pay-tuition-fees-in-schools-in-this-state/
इसलिए नासा चाहता है कि, दुनिया का कोई भी व्यक्ति चांद के लिए एक ट़यलेट सीट डिजाइन करे और लाखों कमाए।

Related posts

कांग्रेस का 48वां अधिवेशन, राहुल गांधी के भाषण से होगी शुरुआत

lucknow bureua

बीजेपी के दिग्गज नेता पीएम मोदी की मन की बात के साथ गुजरात में करेंगे चाय पर चर्चा

Rani Naqvi

हिंदुस्तान, हिंदुओं का देश है लेकिन यहां सभी धर्म के लोग रह सकते हैं- RSS प्रमुख

Pradeep sharma