featured दुनिया

मंगल ग्रह पर मिला जीवन, सबूत देखकर आपके होश उड़ जाएंगे..

mangal 1 1 मंगल ग्रह पर मिला जीवन, सबूत देखकर आपके होश उड़ जाएंगे..

मंगल ग्रह को लेकर सालों से खोज चल रही है। यही कारण है कि, वैज्ञानिक दिन-रात एक करके मंगल पर जीवन तलाशते रहते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों को अब ऐसा सबूत मिल गया है। जिससे लोगों के अंदर मंगल ग्रह को लेकर चल रही उत्सुकता और भी ज्याद बढ़ जाएगी। और आपको अपने कानों पर यकीन नहीं होगा।यूरोपियन स्पेस एजेंसी गैस ऑर्बिटर ने मंगल ग्रह की कुछ चौंकाने वाली तस्वीरें ली हैं। इन तस्वीरों में मंगल हरे रंग की एक परत से घिरा हुआ नजर आ रहा है। जो कि देखने में कुछ-कुछ पृथ्वी के ऊपरी वातावरण जैसा लग रहा है।

mangal 1 मंगल ग्रह पर मिला जीवन, सबूत देखकर आपके होश उड़ जाएंगे..

जिसको देखकरक दावा किया जा रहा है कि, मंगल के चारों तरफ मौजूद इस गोले में ऑक्सीजन है, जिसके चलते यह हरे रंग का नजर आ रहा है। एस्ट्रोनॉट्स करीब 40 साल से मंगल पर ऑक्सीजन की मौजूदगी का दावा करते आ रहे हैं। लेकिन पहली बार इसका सबूत मिलने से वह बेहद उत्साहित हैं।

चार साल से मंगल का चक्कर काट रहे एक्सोमार्स ट्रेस ऑर्बिटर (को पहली बार चमकती ऑक्सीजन दिखाई दी। यह सूरज की किरणों के हवा में मौजूद एलिमेंट से मिलने पर पैदा होती है। सोलर सिस्टम में अभी तक दूसरे किसी की चमक नहीं देखी गई है।

पृथ्वी के ऊपर भी रात को ऐसी सतह देखी जा सकती है। लेकिन यह मंगल की चमक से हल्की होती है। बेल्जियम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जीन क्लाउड गेरार्ड का कहना है कि ‘किसी दूसरे ग्रह से पहली बार जब पृथ्वी की तस्वीर ली गई थी तो इसी तरह का एक हरे और नीले रंग की परत नजर आई थी।’

https://www.bharatkhabar.com/riya-made-big-revelations-about-her-and-sushants-relationship/
इन तस्वीरों के सामने आने के बाद लोगों में काफी चर्चा हो रही है। क्योंकि काफी लंबे समय से लोगों के मन में मंगल ग्रह में जीवन है या नहीं है जैसे सवाल चल रहे थे। लेकिन इन तस्वीरों से एक नई उम्मीद जग गई है।

Related posts

उत्तराखंड सरकार की शानदार पहल, सीएम तीरथ ने शुरू की ‘मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना’

Nitin Gupta

दिल्ली में अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट-कलर कोड स्टिकर जरूरी, नहीं तो कट सकता है 5500 का चालान

Aman Sharma

बरेली:बेहद कम आमदनी,अस्थायी रोजगार,उस पर कोरोना की मार,कुछ इस तरह हैं इनके हालात

sushil kumar