Breaking News दुनिया देश

G-7 में भारत नहीं है सदस्य फिर भी आया ‘बुलावा’, नरेंद्र मोदी फ्रांस के सम्मेलन में करेंगे शिरकत

france yatra narendra modi G-7 में भारत नहीं है सदस्य फिर भी आया ‘बुलावा’, नरेंद्र मोदी फ्रांस के सम्मेलन में करेंगे शिरकत

नई दिल्ली। भारत की बढ़ती लोकप्रियता के चलते पूरे विश्व में चर्चा बनी हुई है, इसी का नतीजा है कि फ्रांस में होने वाले जी7 सम्मेलन का हिस्सा न होते हुए भी भारत को सम्मेलन में प्रतिभाग करने का न्यौता मिला है। निमंत्रण को स्वीकारते हुए पीएम मोदी सोमवार यानी आज G-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

G-7 में भाग लेने के लिए पीएम मोदी रविवार को ही फ्रांस पहुंच गए। सोमवार को यह जी-7 देशों का सम्मेलन फ्रांस के ब्रिट्ज शहर में होगा। यहां पीएम मोदी दुनिका के कई देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी पीएम मोदी की मुलाकात होगी। जहां दोनों नेताओं के बीच कश्मीर मुद्दे को लेकर चर्चा होगी।

गौरतलब है कि पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की यात्रा करने के बाद रविवार को फ्रांस पहुंचे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की भारत जी-7 देशों में शामिल नहीं है, बावजूद इसके भारत को इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए खास तौर से न्यौता मिला है। जिसकी सबसे बड़ी दुनियाभर में बढ़ती भारत की लोकप्रियता है।

सदस्य नहीं है फिर भी शामिल हो रहे

बता दें कि आमतौर पर G-7 सम्मेलन में वहीं देश शामिल होते हैं जो इसके सदस्य होते हैं, लेकिन इस बार सदस्य देशों के अलावा उन देशों को बुलावा भेजा गया है जो राजनीति में मजबूत स्थान रखते हैं। इस सूची में भारत नंबर एक पर आता है। इस शिखर सम्मेलन में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और स्पेन को भी निमंत्रण भेजा गया है।

इसके अलावा अफ्रीकी देशों में रवांडा और सेनेगल को भी इस शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए बुलाया गया है। विदेश मंत्रालय की तरफ से भारत को G-7 की बैठक में शामिल होने के लिए मिलने वाले आमंत्रण पर कहा गया है कि जG-7 में भारत को न्यौता बड़ी आर्थिक शक्ति और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ निजी संबंध का सबूत है। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी जलवायु, वातावरण समुद्री सुरक्षा और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर सेशन को संबोधित करेंगे।

Related posts

घर बैठे आधार कार्ड से चैक करें बैंक बेंलेस, रिचार्ज कराने पर उठा पाएंगे आप इस स्किम का लाभ

Trinath Mishra

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद देहरादून समेत कई जगहों पर तेज बारिश ,खतरे के निशान पर पहुंची नदियां

rituraj

ट्रंप ने तुरंत ट्रायल की मांग करते हुए कहा डेमोक्रेट सांसदों के पास उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं

Rani Naqvi