देश छत्तीसगढ़ पंजाब बिज़नेस बिहार भारत खबर विशेष मध्यप्रदेश यूपी राजस्थान

लोकसभा चुनाव में खर्च हुई इतनी रकम, सोशन साइट्स पर रहा सबसे ज्यादा भरोसा

modi social media लोकसभा चुनाव में खर्च हुई इतनी रकम, सोशन साइट्स पर रहा सबसे ज्यादा भरोसा

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं और अब 23 मई को आने वाले नतीजों का सभी को इंतजार है।इससे पहले खबर आई है कि इन चुनावों में सोशल मीडिया पर प्रचार के लिए राजनीतिक दलों ने जमकर खर्च किया है।
भारत में राजनीतिक दलों ने इस साल फरवरी से अब तक फेसबुक और गूगल जैसे डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रचार के लिए 53 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए हैं। इसमें सत्तारूढ़ भाजपा की हिस्सेदारी सर्वाधिक रही। हालांकि, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भी इसमें पीछे नहीं रही है। उन्होंने भी प्रचार के लिए खूब पैसा खर्च किया है।
फेसबुक एड लाइब्रेरी रिपोर्ट के मुताबिक इस साल फरवरी की शुरुआत से 15 मई तक उसको 1.21 लाख राजनीतिक विज्ञापन मिले। इन विज्ञापनों पर राजनीतिक दलों ने 26.5 करोड़ रुपए खर्च किए।
इसी तरह से गूगल, यूट्यूब और उसकी सहायक कंपनियों पर 19 फरवरी से अब तक 14,837 विज्ञापनों पर राजनीतिक पार्टियों ने 27.36 करोड़ रुपए खर्च किए।सत्तारूढ़ भाजपा ने फेसबुक पर 2,500 से अधिक विज्ञापनों पर 4.23 करोड़ रुपए खर्च किए।
“माई फर्स्ट वोट फॉर मोदी”, “भारत के मन की बात” और “नेशन विद नमो” जैसे पेज ने भी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर विज्ञापनों पर चार करोड़ रुपए खर्च किए। गूगल के विभिन्न प्लेटफार्म पर भाजपा ने 17 करोड़ रुपए से अधिक व्यय किए।

कांग्रेस ने फेसबुक पर 3,686 विज्ञापनों पर 1.46 करोड़ रुपए खर्च किए। वहीं, गूगल पर 425 विज्ञापनों पर राहुल गांधी की अगुवाई वाली पार्टी का व्यय 2.71 करोड़ रुपए रहा। फेसबुक के आंकड़ों के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस ने उसके प्लेटफार्म पर 29.28 लाख रुपए खर्च किए।
आम आदमी पार्टी ने फेसबुक पर 176 विज्ञापन दिए, जिसके लिए उसने 13.62 लाख रुपए का भुगतान किया। वहीं गूगल के मुताबिक उसके प्लेटफार्म पर ऑबर्न डिजिटल सॉल्यूशन्स आम आदमी पार्टी के लिए विज्ञापन कर रही है और उसने 19 फरवरी के बाद से लेकर अब तक विज्ञापनों पर 2.18 करोड़ खर्च किए हैं।

Related posts

दिल्ली में शुरू हुई ईयू- भारत की शिखर बैठक, यूरोपियन काउंसिल से मिले पीएम मोदी

Rani Naqvi

IPL- 2021 का पूरा शेड्यूल जारी, 9 अप्रैल से होगा आगाज

Sachin Mishra

शराबियों के बाद पान मसाला खाने वालों पर मेहरबान योगी सरकार हटाया प्रतिबंध..

Mamta Gautam