featured देश राज्य

महाराष्ट्रः कांग्रेस-NCP गठबंधन का सीट बंटवारे को लेकर मसौदा तय

महाराष्ट्रः कांग्रेस-NCP गठबंधन का सीट बंटवारे को लेकर मसौदा तय

लोकसभा चुनाव 2019 के कई गैर-बीजेपी दलों को एक साथ लाने की कोशिश में जुटी कांग्रेस ने महाराष्ट्र में अपनी डील लगभग  कर ली है। महाराष्ट्र में कांग्रेस और शरद पवार की पार्टी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में गठबंधन का फार्मूला तैयार हो चुका है। जानकारी के मुताबिक दोनों ही पार्टियां के बीच राज्य की 48 सीटों में से 40 सीटों पर सहमति भी बन चुकी है। गौरतलब है कि इनमें से 20 सीट पर कांग्रेस और 20 सीट पर एनसीपी चुनाव के मैदान में उतरेगी। वहीं अभी तक आठ  सीटों को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ।

 

महाराष्ट्रः कांग्रेस-NCP गठबंधन का सीट बंटवारे को लेकर मसौदा तय
महाराष्ट्रः कांग्रेस-NCP गठबंधन का सीट बंटवारे को लेकर मसौदा तय

इसे भी पढ़ेंःकांग्रेस को बड़ा झटका, सपा-बसपा के गठबंधन में कांग्रेस को नहीं मिली जगह!

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटों के लिए कांग्रेस ने एनसीपी के साथ गठबंधन किया है। इस गठबंधन में प्रकाश आंबेडकर की पार्टी, सीपीआई और सीपीएम, समाजवादी पार्टी और भाई पाटिल की वीडब्लूपी भी शामिल है। कांग्रेस और एनसीपी में सीटों के बंटवारे को लेकर विचार हो चुका है। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सीटों के बंटवारे को लेकर तैयार किया गया मसौदा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार को दे दिया। दोनों नेताओं को जनवरी के पहले हफ्ते में आखिरी फैसला लेना है।

कांग्रेस और एनसीपी ने राज्य में बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय किया है। बता दें कि दोनों पार्टियों के बीच 40 सीटों पर सहमति हो गई है। वहीं आठ सीटों अहमदनगर, औरंगाबाद, जालना, पुणे, रवर, सिंधुदुर्ग-रत्नागिरी, वाशिम और यवतमाल पर फैसला नहीं हुआ है।

मालूम हो कि इन सीटों पर दोनों पार्टियां, कांग्रेस और एनसीपी चुनाव लड़ने दावा कर रही हैं। ऐसे में गठबंधन के बाकी दलों को दोनों ही पार्टियां कितनी सीट देंगी। पिछले लोकसभा चुनावों में भाजपा-शिवसेना गठबंधन ने 48 में से 40 सीटें जीती थी। बीजेपी को 22, और शिवसेना को 18 सीटें मिली थी। जबकि कांग्रेस दो सीटें और एनसीपी पांच जीत पायी थी।मालूम हो कि इस चुनाव में कांग्रेस ने 26 सीटों पर अपने उम्मीदवार लड़ाए थे। एनसीपी ने 21 सीटों पर अपने उम्मीदवार लड़ाए थे।

महेश कुमार यादव

Related posts

Delhi News: चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन के पास इमारत में लगी भीषण आग

Rahul

गुजरात के सूरत में रघुवीर टेक्सटाइल मार्केट में भीषण आग, 50 से ज्यादा दमकल की गाड़ियां पहुंची

Rani Naqvi

गुजरात: EC ने चुनाव प्रचार के विज्ञापनों में पप्पू शब्द का इस्तेमाल करने पर रोक लगाई

Rani Naqvi