featured दुनिया देश राज्य

मैनपुरीःजसराजपुर संकिसा में दलाई लामा के प्रवचन समारोह को लेकर जोरदार तैयारियां

मैनपुरीःजसराजपुर संकिसा में दलाई लामा के प्रवचन समारोह को लेकर जोरदार तैयारियां

जनपद मैनपुरी के ग्राम जसराजपुर में तीन दिवसीय परम पावन दलाई लामा के प्रवचन समारोह के लिए जोरदार तैयारियां चल रही है। कल दिनांक 3 से लेकर 5 दिसंबर तक प्रवचन समारोह का आयोजन किया जाएगा। आइए हम आपको दिखा रहे हैं। परम पावन चौदहवें दलाई लामा तेनजिन ग्यात्सो 29 मई 2011 तक तिब्बत के राजकीय प्रमुख रहे और उपरोक्त तिथि पर उन्होंने अपनी सारी राजनीतिक शक्तियां तथा उत्तरदायित्व प्रजातांत्रिक तरीके से चुने हुए तिब्बती नेतृत्व को हस्तांतरित किये। अब वे केवल तिब्बत के सर्वोच्च आध्यात्मिक गुरु हैं।

 

 मैनपुरीःजसराजपुर संकिसा में दलाई लामा के प्रवचन समारोह को लेकर जोरदार तैयारियां
मैनपुरीःजसराजपुर संकिसा में दलाई लामा के प्रवचन समारोह को लेकर जोरदार तैयारियां

इसे भी पढ़ेःसोलर फ्रेंचाइजी का उद्घाटन करने पहुंचे मैनपुरी सांसद तेज प्रताप यादव

आपको बतादें कि दलाई लामा का जन्म 6 जुलाई 1935 को उत्तरी तिब्बत में आमदो के एक छोटे गांव तकछेर में एक कृषक परिवार में हुआ था। दो वर्ष की आयु में ल्हामो दोंडुब नाम का वह बालक तेरहवें दलाई लामा थुबतेन ग्यात्सो के अवतार के रूप में पहचाना गया। ऐसा विश्वास है कि दलाई लामा अवलोकितेश्वर या चेनेरेज़िग का रूप हैं। जो कि करुणा के बोधिसत्त्व तथा तिब्बत के संरक्षक संत हैं। बोधिसत्त्व प्रबुद्ध सत्त्व हैं जिन्होंने अपना निर्वाण स्थगित कर जिन के प्रवचन को सुनने के लिए विश्व के 36 कंट्री के लोग प्रतिभाग लेंगे।

अगर हम बात करें तो जनपद फर्रुखाबाद और जनपद मैनपुरी शासन-प्रशासन की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की देखरेख में प्रवचन होंगे। वहीं समारोह के संयोजक सुरेश बौद्ध के मुताबिक अमेरिका, जर्मनी, आस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स, अफ्रीका, इंग्लैंड, पेरू, इजराइल, थाइलैंड आदि दो दर्जन से अधिक देशों के अनुयायी संकिसा पहुंच रहे हैं। समारोह को सफल बनाने के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा रही है। मेहमानों को फर्रुखाबाद और मैनपुरी के होटलों में ठहराया जाएगा। बौद्ध ने कहा कि संकिसा की पावन धरती पर बौद्ध धर्मगुरु तीसरी बार धम्म प्रवचन करने के लिए आ रहे हैं।

समारोह में   कई  राजनीतिक  दिग्गज शामिल होगें

कार्यक्रम में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के साथ-साथ केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू शामिल होंगे। सीएम योगी आदित्य नाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भी कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है।आयोजक ने बताया कि दलाई लामा दो दिसंबर को मोहम्मदाबाद की हवाई पट्टी पर उतरेंगे। अगले दिन वह कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करेंगे और समारोह स्थल पर पहुंच कर धम्म प्रवचन देंगे।बौद्ध आध्यात्मिक नेता एक अस्पताल का शिलान्यास और बुद्ध विहार के उद्घाटन के साथ-साथ बौद्ध धर्म पर आधारित चित्रकला प्रदर्शनी का उद्घाटन भी करेंगे।

महेश कुमार यादव

Related posts

केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को बनाया गया यूपी चुनाव प्रभारी

Shailendra Singh

भारतीय यूजर्स को लुभाने में लगीं चीनी कंपनियां, मेड इन इंडिया फीचर किया लॉन्च..

Rozy Ali

भारत के सैन्य बल से कांपते हैं पाक-चीन, योगी ने गुंडों के घरों पर बुल्डोजर चलाया- राजनाथ

Saurabh