featured देश राज्य

फर्जी खबरों में लगाम लगाने के मुद्दे पर, मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने की व्हाट्सएप के सीईओ से मुलाकात

ravishankar फर्जी खबरों में लगाम लगाने के मुद्दे पर, मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने की व्हाट्सएप के सीईओ से मुलाकात

नई दिल्ली: सरकार ने व्हाट्स एप को आज सख्ती से कहा कि उसे यदि भारत में काम करना है तो इसके लिए स्थानीय कंपनी बनानी होगी तथा इस एप पर किसी फर्जी संदेश के स्रोत का पता लगाने का तकनीकी समाधान तलाशना होगा। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने व्हाट्स एव प्रमुख क्रिस डेनियल्स के साथ बैठक की।

 मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने की व्हाट्सएप के सीईओ से मुलाकात
मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने की व्हाट्सएप के सीईओ से मुलाकात

बैठक के बाद प्रसाद ने कहा कि फेसबुक के स्वामित्व वाले इस संदेश आदान-प्रदान एप ने भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था की कहानी में उल्लेखनीय योगदान किया है लेकिन उसे भीड़ के हमले तथा प्रतिशोध के लिए अश्लील तस्वीरें प्रेषित करने जैसे दुष्क्रित्यों से निपटने के समाधान तलाशने होंगे।

सीईओ क्रिस डेनियल्स के साथ सार्थक बैठक हुई

मंत्री ने कहा, ‘‘मेरी व्हाट्स एप के सीईओ क्रिस डेनियल्स के साथ सार्थक बैठक हुई है। व्हाट्सएप ने पूरे देश में जागरूकता फैलाने में जो काम किया है, उसके लिये मैं उनकी सराहना करता हूं…लेकिन भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या तथा बदले की कार्रवाई के तहत अश्लील तस्वीरें बिना साथी के मर्जी के डालने जैसी अहितकर गतिविधियों का समाधान आपको तलाशना होगा जो पूरी तरह आपराधिक तथा भारतीय कानून का उल्लंघन है।’’

तकनीकी समाधान तलाशने को कहा

साथ ही प्रसाद ने कहा कि उन्होंने व्हाट्सएव से भारत में कारपोरेट इकाई स्थापित करने, शिकायत निपटान अधिकारी नियुक्त करने और फर्जी संदेश की उत्पत्ति का पता लगाने के लिये तकनीकी समाधान तलाशने को कहा है।

पहले भी उठा चुके है मामला

उन्होंने कहा, ‘‘…मैंने पहले भी इस मामले को उठाया था और कहा था कि सैकड़ों और हजारों की संख्या में प्रसारित होने वाले संदेश के बारे में पता लगाने में कोई ‘राकेट साइंस’ नहीं है…आपके पास समाधान के लिये व्यवस्था होनी चाहिए।’’ प्रसाद के अनुसार फेसबुक की अगुवाई वाली कंपनी ने आश्वस्त किया कि वह इन बिंदुओं के अनुपालन की दिशा में काम कर रही है।

by ankit tripathi

Related posts

किरण रिजिजू की चेतावनी, भारत के आंतरिक मामले में दखल ना दे चीन

Rahul srivastava

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से कहा कि आगे भी जनता कर्फ्यू के लिए तैयार रहे

Shubham Gupta

उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही: आज उत्तराखंड आएंगे गृह मंत्री अमित शाह, हालातों पर करेंगे कई बैठकें

Saurabh