featured मध्यप्रदेश राज्य

मध्यप्रदेशः ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा द्विव्यांगों की मदद के लिए कृतिम उपकरण दिए जायेंगे

मंत्री मध्य प्रदेश मध्यप्रदेशः ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा द्विव्यांगों की मदद के लिए कृतिम उपकरण दिए जायेंगे

मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि द्विव्यांगजनों को कृत्रिम अंग प्रदान करने के लिए ‘एपिड और राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इसी श्रृंखला में प्रथम तीन दिवसीय शिविर सागर जिले की रहली तहसील में 28 से 30 अगस्त 2018 तक आयोजित किया जा रहा है।भार्गव ने कहा कि द्विव्यांगजनों को कृत्रिम यंत्र और अन्य स्वास्थ्य सेवाएं  दिलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अपने स्तर पर तथा स्वयं सेवी संगठनों के साथ समन्वय स्थापित कर विभिन्न स्तर के शिविरों का आयोजन निरंतर किया जाता है।

 

मंत्री मध्य प्रदेश मध्यप्रदेशः ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा द्विव्यांगों की मदद के लिए कृतिम उपकरण दिए जायेंगे
मध्यप्रदेशः ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा द्विव्यांगों की मदद के लिए कृतिम उपकरण दिए जायेंगे

 

किसानों की चिंता छोड़ फिल्म की टिकट बांटते मध्यप्रदेश सरकार के मंत्री

आयोजनों की श्रृखंला में भारत सरकार की एपिड योजना के तहत तीन दिवसीय शिविर आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर में सागर जिले की रहली, गढ़ाकोटा, शाहपुर तहसील के द्विव्यांगजनों का निशुल्क परीक्षण किया जायेगा और उपकरण प्रदान किए जाएंगे।शिविर में पुनर्वास विशेषज्ञ विक्रम कुमार, अनिल बंजारा ‘’ऑडिपालोजिस्ट’’, डॉ. मनीष गुप्ता, अशोक विश्वकर्मा और अनूप सेंगर जैसे विशेषज्ञ अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे।

एपिड योजना में लाभ प्राप्त करने के लिये द्विव्यांगजन को 40 प्रतिशत से अधिक का विकलांगता प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, 15 हजार रूपये प्रति माह तक आय का प्रमाण-पत्र, मतदाता फोटो परिचय-पत्र अथवा राशन कार्ड और एक पासपोर्ट साइज का फोटो साथ प्रस्तुत करना आवश्यक है।

द्विव्यांगजनों को जरूरत के मुताबिक कान की मशीन जैसे अन्य कृतिम उपकरण दिए जाएंगे। राष्ट्रीय वयोश्री योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बी.पी.एल. कार्ड, सीनियर सिटीजन पेंशन कार्ड, वोटर कार्ड, दुर्बलता प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना जरूरी है।

महेश कुमार यदुवंशी

Related posts

एक अक्टूबर से आपके क्रेडिट कार्ड में होने जा रहा ये बड़ा बदलाव

Trinath Mishra

कश्मीर समस्या केन्द्र सरकार की नीतियों का परिणाम: सोनिया गांधी

piyush shukla

न्यू ईयर पार्टी के दौरान फायरिंग, 35 की मौत, सैंटा के ड्रेस में था हमलावर

Rahul srivastava