featured देश

मराठा आंदोलन के दौरान 21 साल के छात्र ने की खदुकुशी,सुसाइड नोट में लिखा-BSC होने के बाद भी नौकरी नहीं मिली, मैं मराठा हूं

मराठा आंदोलन

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के मराठा आरक्षण आंदोलन में एक और की जान चली गई है। अपनी मांगो को लेकर औरंगाबाद में कल एक मराठा छात्र ने खुदकुशी कर ली है। पुलिस के मुताबिक उमेश आत्माराम इंडाईत नाम के 21 साल के छात्र ने कल अपने घर में पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली। उमेश ने सुसाइड लेटर में लिखा कि BSC होने के बाद भी नौकरी नहीं मिली, मैं मराठा हूं। कल जब उमेश का ये सुसाइड नोट सोशल मीडिया पर आया तब सैंकड़ों की तादाद में लोगों ने औरंगाबाद के जालना रोड पर प्रदर्शन किया और इसके साथ ही पुतले फूंके गए और पत्थरबाजी भी की गई।

maratha andolan 1 मराठा आंदोलन के दौरान 21 साल के छात्र ने की खदुकुशी,सुसाइड नोट में लिखा-BSC होने के बाद भी नौकरी नहीं मिली, मैं मराठा हूं

 

हालात शांतिपूर्ण हुए

वहीं पुलिस ने बताया कि शहर में हालात शांतिपूर्ण है। दरअसल, मराठा संगठन अपने समुदाय के लिए नौकरी और शिक्षा में आरक्षण की मांग करते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं और पिछले दो हफ्तों में युवकों की आत्महत्या के कम-से-कम छह मामले सामने आ चुके हैं।

 

 महाराष्ट्र: फिर भड़की मराठा आंदोलन की आग,आज से जेल भरो आंदोलन की शुरूआत

 

सुसाइड करने वाला उमेश इंडाईत मराठा आरक्षण को लेकर हर एक्टिविटी में शामिल रहा था। उसने अपने दोस्तों से इस बात की चर्चा भी की बीएससी होने के बावजूद मुझे नौकरी नहीं मिल रही लेकिन मराठा होने की वजह से मुझे कोई नौकरी नहीं दे रहा है। मेरे जैसे कम अंक वाले बच्चों का सलेक्शन हो रहा है और मुझे अच्छे अंक होने के बावजूद भी नौकरी नहीं मिल रही है।

 

 

फडणवीस ने मराठा समाज के लोगों से की थी मुलाकात

 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार ने मराठा आरक्षण के मुद्दे पर कल मराठा समाज के लोगों के साथ मुलाकात की थी। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें भरोसा दिलाने की कोशिश की कि आरक्षण को लेकर वो मराठा समाज की हर मांग मानने को तैयार हैं। सीएम की बैठक में मराठा समाज के हर क्षेत्र से जुड़े प्रतिष्ठित लोग शामिल थे।

 

बैठक में कला, साहित्य, ब्यूरोक्रैटस और दूसरे क्षेत्र से 22 लोग शामिल हुए। इनका मानना था कि सरकार मराठा समाज को आरक्षण दिलाने के लिए सकारात्मक है। वहीं मराठवाडा के पर्ली में मराठा समाज ने सरकार को 7 अगस्त तक का अल्टीमेटम दिया है। अगर सरकार तब तक कोई ठोस निर्णय नहीं लेती है तो 9 अगस्त को बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

 

ये भी पढें:

 

 महाराष्ट्र: मंत्री के बंगले में तैनात एक कांस्टेबल की ड्यूटी के दौरान हुई मौत

 महाराष्ट्र में मराठा आंदोलन हुआ हिंसक,आंदोलनकारियों ने फायर ब्रिगेड की गाड़ी को किया आग के हवाले

 

By:Ritu Raj

Related posts

चीन पर नेपाल की जमीन कब्ज़ाने का आरोप, विवाद में भारत को भी घसीटा

Samar Khan

आज से शुरू छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र, धान-किसान, सीएए-एनपीआर काे लेकर गरमाएगा सदन

Rani Naqvi

चिदंबरम की बैठक में आपस में भिडे कांग्रेसी कार्यकर्ता, नाराज होकर वापस लौटे चिदंबरम

mahesh yadav