September 20, 2021 11:44 pm
featured उत्तराखंड

आज से शुरू छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र, धान-किसान, सीएए-एनपीआर काे लेकर गरमाएगा सदन

छत्तीसगढ़ 12 आज से शुरू छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र, धान-किसान, सीएए-एनपीआर काे लेकर गरमाएगा सदन

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र का सोमवार को राज्यगीत अरपा पैरी के धार… से आगाज हुआ। राज्यपाल अनुसुइया उइके के अभिभाषण के जरिए सरकार अपनी उपलब्धियों को सामने रख रही है। इन सबके बीच बजट सत्र के काफी हंगामेदार होने के आसार हैं। धान, किसान, सीएए और एनपीआर जैसे मुद्दों के साथ सदन गरमाएगा। विपक्ष ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है और इसके लिए अभी तक 2437 सवाल सदन में लगाए गए हैं। जबकि पिछले बजट सत्र में 2079 सवाल लगे थे। अभी 7 मार्च तक सवाल लगाए जाएंगे। 

बता दें कि राज्यपाल के अभिभाषण के माध्यम से सरकार अपनी योजनाओं को सामने रख रही है। संभावना है कि सीएए और एनपीआर के मुद्दे पर भी स्र्ख और स्पष्ट करने की कोशिश कर सकती है। राज्य कैबिनेट सीएए को वापस लेने की मांग प्रधानमंत्री से करने का प्रस्ताव पहले ही पारित कर चुकी है। वहीं, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू एनपीआर को भी राज्य में लागू नहीं करने की बात कह चुके हैं। बजट सत्र के दौरान प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार चालू वित्तीय वर्ष का तीसरा अनुपूरक और नए वित्तीय वर्ष के मुख्य बजट सदन में पेश करेगी। 

वहीं बजट सत्र एक अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान सदन की कुल 22 बैठकें होंगी। बीच में होली के लिए एक सप्ताह तक सदन की कार्यवाही स्थगित रहेगी। भाजपा ने अपनी रणनीति साफ कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का कहना है कि भाजपा इस बार सदन में धान, किसान और कानून व्यवस्था को लेकर सत्तापक्ष से जवाब मांगेगी। वहीं पूर्व सीएम अजीत जोगी का कहना है कि प्रदेश के किसान परेशान हैं। धान की खरीदी नहीं हो पाई है। इससे किसान सड़क पर हैं। शराबबंदी, युवाओं को बेरोजगारी भत्ता समेत कई मामलों में सरकार ने वादा खिलाफी की है। 

वहीं विधानसभा सचिवालय को सदस्यों की तरफ से अब तक 2437 सवालों की सूचना मिल चुकी है। इसमें 1330 तारांकित और 1107 अतारांकित प्रश्न शामिल हैं। इसी तरह 72 ध्यानाकर्षण और शून्यकाल की दो सूचना के साथ नौ अशासकीय संकल्प की सूचना प्राप्त हुई है। बजट सत्र के लिए सरकार की तरफ से एक विधेयक की सूचना विधायनसभा सचिवालय को दी गई है। यह विधेयक आवास एवं पर्यावरण विभाग की तरफ से लाया जाएगा। बताया जा रहा है कि विधेयक राज्य में प्लास्टिक पर रोक के संबंध में है।

Related posts

बेटियों को पढ़ाने की मुहिम को धार दे रही ऊषा नेगी, आत्मरक्षा और सुरक्षा पर कार्यशाल आयोजित

Trinath Mishra

मप्र: HC ने जनआर्शीवाद यात्रा को लेकर शिवराज सरकार से मांगा खर्च का हिसाब

mahesh yadav

जम्मू कश्मीर: बारामुला के सोपोर इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़, दो आतंकी ढेर

rituraj