राजस्थान featured देश राज्य

गुजरात की तिकड़ी बदलेगी राजस्थान विधानसभा चुनाव की समीकरण

Untitled 123 गुजरात की तिकड़ी बदलेगी राजस्थान विधानसभा चुनाव की समीकरण

नई दिल्ली। राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार राजस्थान में होने वाला विधानसभा चुनाव काफी अलग होने वाला है। बता दें कि इस बार गुजरात चुनाव में हार्दिक पटेल,जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर की तिकड़ी दिखने वाली है। गुजरात विधानसभा चुनाव की तिकड़ी अब राजस्थान में दिखने वाली है।

 

Untitled 123 गुजरात की तिकड़ी बदलेगी राजस्थान विधानसभा चुनाव की समीकरण

गुजरात चुनाव की तिकड़ी

बीजेपी को मात देने के लिए जहां सारा विपक्ष एक हो गया है तो वहीं गुजरात चुनाव की तिकड़ी भी राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा को मात देने की रणनीति पर काम कर रही है। बता दें कि हार्दिक पटेल प्रदेश के उदयपुर संभाग में पाटिदार प्रभावित क्षेत्रों में सक्रिय है। प्रदेश के गुर्जर नेता भी हार्दिक पटेल के सम्पर्क में है।

 

गुर्जर और पाटीदार युवा को एकजुट

हार्दिक की रणनीति गुर्जर और पाटीदार समाज के युवाओं को एकजुट करने की है । इस रणनीति के तहत वे कांग्रेस के पूर्व विधायक पुष्कर डांगी और गुर्जर नेता हिम्मत सिंह के माध्यम से पाटीदार और गुर्जर समाज के युवाओं को एकजुट करने में जुटे है। हार्दिक ने गुर्जर और पाटीदार समाज में भाजपा के खिलाफ मतदान करने को लेकर मुहिम चला रखी है। वहीं गुजरात के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी की नजर राज्य के दलित वोट बैंक पर है। जिग्नेश मेवाणी ने पिछले तीन माह में राजस्थान के आधा दर्जन जिलों के 17 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया है। इन सभी विधानसभा क्षेत्रों में वर्तमान में भाजपा विधायक है। उन्होंने प्रत्येक जिले में दलित वर्ग के युवाओं की टीम तैयार की है।

 

राजस्थान चुनाव की बदलेगी दिशा

बता दें कि ये तिकड़ी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सभी 34 विधानसभा क्षेत्रों में सक्रिय है। इधर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की योजना के अनुसार गुजरात के विधायक अल्पेश ठाकोर जुलाई के अंत में राजस्थान में सक्रिय होंगे। अल्पेश पिछड़ा वर्ग के मतदाताओं के बीच जाकर कांग्रेस के पक्ष में करने में मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट द्वारा तय की गई योजना के अनुसार अल्पेश प्रदेश के पिछड़ा वर्ग के प्रमुख नेताओं के साथ जिलों का दौरा करेंगे। गुजरात चुनाव की तिकड़ी राजस्थान चुनाव की दिशा बदल सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने इस तिकड़ी का लाभ उठाना शुरू कर दिया है तो वहीं बीजेपी इस तिकड़ी को मात देने के लिए कोई विकल्प खोज रहा है।

 

Related posts

आंखों पर कुछ ऐसे करें मेकअप, लगेगा परफैक्ट मेकओवर लुक

mohini kushwaha

UPI इस्तेमाल करने वाले रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं साइबर अटैक का शिकार

Trinath Mishra

किसान आंदोलन का 28वां दिन, आज सरकार को जवाब पत्र सौपेंगे किसान

Shagun Kochhar