featured देश

पराली जलाने पर 45 किसानों पर 1 लाख 7500 रुपये का जुर्माना

parali पराली जलाने पर 45 किसानों पर 1 लाख 7500 रुपये का जुर्माना

प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद हरियाणा सरकार पराली जलाने पर किसानों पर सख्त हो गई है। जिसके चलते विभाग ने कार्यवाही करते हुए 45 किसानों पर 1 लाख 7500 रुपये का जुर्माना लगाया है। जानकारी के अनुसार के अनुसार हिसार जिले के 276 गावों में कृषि विभाग की अलग अलग टीमें किसानों की तरफ से पराली जलाने को लेकर टीम काम कर रही है।

cm khattar पराली जलाने पर 45 किसानों पर 1 लाख 7500 रुपये का जुर्माना

बता दें कि पर्यावरण विभाग प्रदूषण बढने को लेकर निगरानी कर रहा है। हिसार के कृषि उपनिदेशक विनोद कुमार फोगाट ने बताया कि परानी जलाने को लेकर हरसक की आनलाइट से जानकारी हासिल की है। हिसार कृषि उपनिदेशक ने कहा कि टीम लगातार छानबीन कर रही है औल पराली जलाने पर खेतों पर चिन्हहित करके किसानो पर जुर्माना भी लगा रही है। उन्होंने बताया कि प्रति एकड पर जाता है 2500 रुपये जुर्माना किया जाता है। अधिकारियो ने आह्वान किया किया किसान पराली न जलाए। उपरनिदेशक ने कहा कि उच्चअधिकारियों के आदेश दिए है पूरी निगरानी की जाए।

Will remove CLU and transfer industry from Haryana says CM ML Khattar पराली जलाने पर 45 किसानों पर 1 लाख 7500 रुपये का जुर्माना

विभाग ने हरियाणा स्तर पर टीम गठन किया टीम अब पराली जलाने पर जुर्माना लगा रही है। 117 रिपोट मिली कुछ में आग मिली कुछ में जलती आग मिली थी। पराली जलने वाले खेतो में 45 किसानो पर जुर्माना किया गया है। कृषि उपनिदेशक विनोद कुमार फोगाट ने कहा कि पराली प्रबध के लिए सरकार किसानो की सहायता कर रही है। कई मशीने से पराली की गाठ बना दी जाती है इस पराली गाठ को कही अन्य स्थान पर इस्तेमाल कर सकता है उपनिदेशक विनोद कुमार फोगाट ने कहा कि सरकार एक हजार रुपये दे रही है।

Related posts

भाजपा को बाय-बाय कहने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जानें क्या है कारण

Neetu Rajbhar

राहुल ने कहा : मोदी जी का मॉडल जनता से लूट, उद्योगपति दोस्तों को छूट

shipra saxena

International Yoga Day: इंटरनेशन योग दिवस कल, 21 जून को इस वजह से मनाते है योग दिवस

Saurabh