November 27, 2021 7:11 pm
featured उत्तराखंड हेल्थ

देहरादून: डेंगू के मिले 3 नए स्ट्रेन, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Dengue continues havoc in UP 3000 people under flu देहरादून: डेंगू के मिले 3 नए स्ट्रेन, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

देहरादून में डेंगू के केस मिलने से लोगों को अलर्ट करने वाली खबर है। दून में डेंगू के 3 मरीज सक्रिय हैं। इसका खुलासा स्वास्थ्य विभाग की ओर से चंडीगढ़ PGI की लैब में कराई गई स्ट्रेन की जांच में हुआ है। हालांकि राहत की बात यह है कि दून में इस सीजन में डेंगू के कम मामले दर्ज किए गए हैं और कोई मौत भी यहां नहीं हुई है। वेस्ट यूपी और हरिद्वार के मरीज विभिन्न अस्पतालों में जरूर भर्ती हैं।

पीजीआई की लैब रिपोर्ट से हुआ खुलासा
जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी ने रिपोर्ट आने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि करीब 15 दिन पूर्व डेंगू पॉजिटिव मिले मरीजों के 15 सैंपल पीजीआई की लैब में भेजे गये थे। रिपोर्ट विभाग को मिल गई है, जिसमें तीन स्ट्रेन डी1, डी2 और डी3 स्ट्रेन की पुष्टि सैंपलों की रिपोर्ट में हुई है। दून में अब तक 126 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग लगातार चला रही जागरूकता अभियान
देहरादून में नगर निगम के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार जागरूकता, फॉगिंग एवं लार्वानाशक अभियान चलाया जा रहा है। देहरादून के लोगों में वायरस से लड़ने को इम्युनिटी बनी हुई है। वहीं, लगातार फॉगिंग एवं लार्वा को नष्ट किया जा रहा है। इसलिए वायरस का असर कम देखा जा रहा है। दून अस्पताल में डेंगू नोडल डॉ. अंकुर पांडेय ने बताया कि वार्ड में दो मरीज हैं, जिनकी एलाइजा जांच कराई जा रही है।

ये भी पढ़ेंः- यूपी को 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Related posts

अल्मोड़ा: जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष पद पर शेखर लखचौरा की जीत, उपाध्यक्ष पद पर सुनीता पांडे ने मारी बाजी

Rahul

गोरखपुर में 78 गांव बाढ़ की चपेट में, राहत सामग्री पहुंचाने में जुटा प्रशासन

Shailendra Singh

अखिल भारतीय बाघ आकलन के चौथे चक्र का परिणाम जारी करेंगे पीएम

bharatkhabar