देश यूपी राज्य

उप मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने विश्वविद्यालय में सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया

up 1 2 उप मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने विश्वविद्यालय में सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया

मेरठ। सपाइयों द्वारा राज्यपाल, और उपमुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाने की योजना बनाने के बाद पुलिस ने सपाइयों को हिरासत में ले लिया उसके बाद उप मुख्यमंत्री और राज्यपाल का प्रोग्राम विश्वविद्यालय में सुचारू रूप से जारी रहा। जिसमें स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का लोकार्पण , स्वतंत्रता सेनानी शहीद धनसिंह कोतवाल की प्रतिमा का अनावरण व सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करने के बाद बृहस्पति भवन में संबोधन हुआ। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने सरकार की योजनाओं के बारे में बताया।

 

up 1 2 उप मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने विश्वविद्यालय में सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया

 

बता दें कि राज्यपाल राम नाईक और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बृहस्पतिवार को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में स्वामी विवेकानंद और शहीद धन सिंह कोतवाल की प्रतिमा का लोकार्पण किया इसके बाद दोनों अतिथियों ने सौर ऊर्जा प्लांट का शुभारंभ करने के बाद बृहस्पति भवन में संबोधन किया डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा सरकार ने 1 साल में ही 185 स्कूल खोल दिए 5696 नए सृजित किए गए हैं जिन्हें जल्दी भर लिया जाएगा डिप्टी सीएम ने कहा कि हमने बोर्ड में सीसीटीवी कैमरे लगवा कर नकलविहीन परीक्षा कराई। पहली बार से कॉलेजों में सत्र को पटरी पर लाकर पढ़ाई शुरू करवा रहे हैं । 3 विश्वविद्यालयों में 10 जुलाई से पढ़ाई शुरु हो गई है तो अन्य में 16 से शुरू हो जाएगी।

वहीं उन्होंने कहा कि कुलपति सम्मेलन किए है उसमें बड़े परिवर्तन किए गए हैं उच्च शिक्षा को और भी क्वालिटी जनक बनाना है 14 विद्यालयों में शोध पीठ स्थापित की गई है कॉलेजों में कोर्स समय से पूरा कराए जाने के लिए पूरे शैक्षिक पंचांग को लागू कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ विद्यालयों में हमने सभी पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम लागू कर दिया है बाकी अन्य में भी इसकी तैयारी की जाएगी । किसने कहा कि जहां पर माध्यमिक और कॉलेजों में टीचरों की कमी है वहां भर्ती नहीं होने तक हमने रिटायर टीचरों से काम लेने को कहा है। उत्तर प्रदेश में शिक्षा की सूरत बदलने के लिए 15 निजी विश्वविद्यालयों को भी आमंत्रित किया गया है। इनमें कई विद्यालयों में स्किल डेवलपमेंट शिक्षा पर जोर दिया जाएगा। रोजगारपरक पाठ्यक्रम होंगे वैदिक पाठ्यक्रम भी होंगे।

साथ ही कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में किसानों के मसीहा नेता चौधरी साहब की प्रतिमा पर फूल चढ़ाने का अवसर मिला। स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा और शहीद धन सिंह कोतवाल की प्रतिमा एवं सौर ऊर्जा प्लांट का शुभारंभ तीनों मेरे लिए ऐतिहासिक क्षण है। छात्रों को स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा देखकर नई ऊर्जा मिलेगी। स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के साथ-साथ विद्यालय कॉलेजों में लाइब्रेरी में उनकी संपूर्ण किताबों और ग्रंथों को पढ़ायें ताकि छात्रों को उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके।

Related posts

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी का सिलसिला जारी, पेट्रोल की कीमत 78 रुपये 78 पैसे ली.

mahesh yadav

Punjab Election: पंजाब चुनाव में आया नया सियासी मोड, सीएम चन्नी ने की पीएम मोदी से मांग

Neetu Rajbhar

घोषणा के बाद एक्शन में आई केंद्र सरकार, मुफ्त टीकाकरण के लिए 44 करोड़ वैक्सीन का दिया ऑर्डर

Rahul