January 26, 2022 2:45 pm
featured देश

घोषणा के बाद एक्शन में आई केंद्र सरकार, मुफ्त टीकाकरण के लिए 44 करोड़ वैक्सीन का दिया ऑर्डर

corona vaccine 1 घोषणा के बाद एक्शन में आई केंद्र सरकार, मुफ्त टीकाकरण के लिए 44 करोड़ वैक्सीन का दिया ऑर्डर
देश में हालात अब काबू होते दिख रहें हैं। ऐसे में अब सरकार कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में लग गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जून को शाम पांच बजे जनता को संबोधित किया था।
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीनेशन को लेकर एक बड़ी घोषणा की थी। जिसमें उन्होंने 21 जून से 18 साल से अधिक उम्र वाले व्यक्ति को मुफ्त में टीका लगाने की बाद कही थी। केंद्र सरकार के इस फैसले से लोगों को काफी राहत मिली है।
केंद्र सरकार ने तैयारियां की शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद नीति आयोग की तरफ से एक बयान सामने आया है। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2021 तक भारत देश को 25 करोड़ कोविशील्ड और 19 करोड़ कोवैक्सिन की खुराकें मिल जाएंगी। इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को दोनों टीकों की खरीद के लिए 30 प्रतिशत एडवांस जारी भी कर दिया गया है।
तीसरी लहर को रोकने की पूरी कोशिश
देश में कोरोना की दूसरी लहर ने पूरी अर्थव्यवस्था को हिला दिया था। ऐसे में रोजानों लाखों की संख्या में नए केस और हजारों की संख्या में मौतें भी हुई । हालांकि अब आंकड़ों में कमी देखने को मिल रही है।  नीति आयोग की माने तो वैक्सीन लगाने के बाद हम देश में कोरोना की तीसरी लहर आने से रोक सकते हैं।
गौरतलब है कि राज्य सरकारें लगातार केंद्र से यही शिकायतें कर रहे थे कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों को वैक्सीन नहीं  दे रही है। हालांकि जिन राज्यों में बीजेपी की सरकार नहीं है उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा केंद्र में बैठी भाजपा सरकार पर लगातार आरोप लगा रहे थे । जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते सोमवार को मुफ्त में वैक्सीन लगाने की घोषणा की थी। ऐसे में अब देखना यह होगा कि वाक्ये में 21 जून से यह प्रकिया शुरू हो पाती है या नहीं ।

Related posts

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में शाह का दावा, 2019 में BJP को मिलेगा प्रचंड बहुमत

mahesh yadav

रोनाल्डो की 12 साल बाद मैनचेस्टर यूनाइटेड में वापसी, टीम में खुशी की लहर

Nitin Gupta

काम नहीं होने पर टैक्स नहीं भर पाई कंगना रनौत, सरकार पर लगाया यह आरोप

Shailendra Singh