Breaking News यूपी

निर्माण श्रमिकों की मदद के लिए आगे आई योगी सरकार, मिलेगी आर्थिक मदद

उत्तर प्रदेश के सभी जिले अनलॉक, नई गाइड लाइन के साथ लॉकडाउन खत्म

लखनऊ: कोरोना महामारी के बाद सरकार गरीब लोगों की मदद के लिए आगे आ रही है। श्रम को सम्मान और संभल का उद्देश्य साथ में रखकर बुधवार को आपदा राहत सहायता योजना निर्माण श्रमिकों को उपलब्ध करवाई जाएगी, यह कार्यक्रम दोपहर 11:30 बजे होगा।

23 लाख निर्माण श्रमिकों को फायदा

उत्तर प्रदेश में कई ऐसे श्रमिक मजदूर वर्ग के लोग हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति काफी बिगड़ गई है। लॉकडाउन के बाद उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा था, ऐसे में खाने तक की समस्या सामने आ गई थी। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में असंगठित क्षेत्र के लिए विशेष मदद की योजना बनाई है। इसका फायदा 23 लाख निर्माण श्रमिकों को होगा। यह आपदा राहत सहायता योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि है, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जारी किया जाएगा।

निर्माण श्रमिकों की मदद के लिए आगे आई योगी सरकार, मिलेगी आर्थिक मदद

हजार रुपए की आर्थिक सहायता

सभी पात्र श्रमिकों को ₹1000 का आर्थिक सहयोग दिया जाएगा, कुल 230 करोड़ रुपए की धनराशि का ऑनलाइन वितरण मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए एक पोर्टल का भी शुभारंभ होगा। जहां सभी आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे, इसके बाद उन्हें सरकार की तरफ से मिलने वाली योजनाओं का भी लाभ मिलता रहेगा।

इस पोर्टल www.upssb.in का शुभारंभ मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास से करेंगे। इस पूरे कार्यक्रम को ‘श्रम को सम्मान और संबल’ नाम दिया गया है। ऑनलाइन हस्तांतरण के साथ-साथ सीएम योगी श्रमिकों के साथ वर्चुअल संवाद भी करेंगे।

Related posts

आर्मी चीफ का बयान: पाक-चीन मिलकर बन रहे भारत के लिए खतरा, टकराव की आशंका से इंकार नहीं

Aman Sharma

पाकिस्तान हमारे कश्मीरी युवाओं को भड़काता हैः राजनाथ सिंह

Vijay Shrer

कल्याण सिंह की हालत बिगड़ने पर पीजीआई पहुँचे मुख्यमंत्री

Shailendra Singh