बिहार में 17 नक्सलियों ने किया समर्पण

शिवहर। बिहार के नक्सल प्रभावित शिवहर जिले के पिपराही थाना क्षेत्र में शनिवार को 17 नक्सलियों ने जिला प्रशासन के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्पण करते हुए इन नक्सलियों ने समाज की मुख्य धारा में लौटने और हिंसा का रास्ता छोड़ने का संकल्प लिया। पुलिस के अनुसार, शिवहर और पूर्वी चंपारण जिले की सीमा पर बागमती नदी के बेलवा घाट के पास जिलास्तरीय जलक्रीड़ा प्रतियोगिता के दौरान जिलाधिकारी राजकुमार और पुलिस अधीक्षक प्रकाश नाथ मिश्र के सामने 17 नक्सलियों ने अपने हथियार डाल दिए।

bigar-maoist

इनमें कई नक्सली ऐसे भी बताए जा रहे हैं जो पिछले कुछ सालों से नक्सली गतिविधियों से किनारा कर चुके हैं। शिवहर के पुलिस अधीक्षक मिश्र ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में एक महिला नक्सली अंजनी देवी उर्फ बंगाली चाची भी शामिल है। उन्होंने बताया कि ये नक्सली पिछले दिनों देकुली धाम पुलिस पिकेट पर हमला कर पुलिस के हथियार लूट लेने की घटना में भी शामिल रहे हैं।

आत्मसमर्पण करने वाले मुख्य नक्सलियों में बिकाउ महतो, भरत ठाकुर, सुरेंद्र बैठा, पवन महतो उर्फ पटेल जी प्रमुख हैं। जिला प्रशासन के सामने नक्सलियों के हथियार डालने की घटना को जिले के अधिकारी नई शुरुआत के रूप में देख रहे हैं। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को सरकार की योजना के तहत लाभ दिलवाया जाएगा।

हाल के वर्षों में नक्सलियों के आत्मसमर्पण की यह सबसे बड़ी घटना है। पिछले कुछ वर्षो में शिवहर नक्सली प्रभावित जिला बन गया है।