December 1, 2022 1:18 pm
featured दुनिया

दुनिया की कुछ सरकारें नहीं कर पाएंगी पेगासस का इस्तेमाल, जानें वजह

pegasus दुनिया की कुछ सरकारें नहीं कर पाएंगी पेगासस का इस्तेमाल, जानें वजह

पेगासस स्पाइवेयर बनाने वाली इस्राईल की साइबर सिक्योरिटी फर्म NSO ने दुनिया के कुछ देशों की सरकारों को पेगासस बेचने पर रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि इस्राईल के बढ़ते दबाव के बाद NSO ने ये कदम उठाया है।

किन सरकारों को कंपनी ने स्पाइवेयर बेचा ?

इसकी जानकारी एक अमेरिकी मीडिया कंपनी को इस ग्रुप के ही एक कर्मचारी ने दी। हालांकि कर्मचारी ने ये  नहीं बताया कि किन सरकारों को कंपनी ने स्पाइवेयर बेचा है। और किन पर रोक लगाई जाएगी। कंपनी की ओर से यह फैसला इजरायल की अथॉरिटीज की ओर से NSO के दफ्तर पर जांच के लिए पहुंचने के एक दिन बाद लिया गया।

5 सरकारी एजेंसियां शामिल

रिपोर्ट के मुताबिक NSO ने कहा कि स्पाइवेयर के गलत इस्तेमाल के बाद पेगासस की बिक्री पर लगाम लगाई है। कंपनी का कहना है कि वो इससे पहले भी कुछ देशों की एजेंसियों को पेगासस का गलत इस्तेमाल करने की पर सेवाएं देने से रुक चुका है। इसमें 5 सरकारी एजेंसियां शामिल हैं।

क्लाइंट लिस्ट में 40 देशों के 60 कस्टमर

वहीं वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार ये एजेंसी सऊदी अरब, दुबई और मेक्सिको है। उन्होंने दावा किया कि वह पेगासस की सुविधा सिर्फ संप्रभु देशों या उसकी एजेंसियों को ही उपलब्ध कराती है। और क्लाइंट लिस्ट में 40 देशों के 60 कस्टमर हैं। जो खुफिया एजेंसियां, सुरक्षा एजेंसियों और सेनाओं में हैं।

कई लोगों के मोबाइल में मिला सॉफ्टवेयर

कंपनी ने जोर दिया कि वह पेगासस की सेवाएं आतंकवाद और अपराध से लड़ने के लिए देशों को उपलब्ध करा रही है। लेकिन हाल की रिपोर्ट का दावा है कि सॉफ्टवेयर कई लोगों के मोबाइल में पाया गया। हाल ही में फोरबिडेन स्टोरीज और एमनेस्टी इंटरनेशनल समेत 17 मीडिया संस्थानों की रिपोर्ट में कहा गया कि पेगासस के जरिए 50 देशों के पत्रकारों, नेताओं, कारोबारियों से जुड़े 50 हजार फोन की जासूसी कराई गईं।

Related posts

सोनम दी वेडिंग -कपूर सिस्टर्स पहनेगी ये ड्रेस

mohini kushwaha

 पंजाब, हिमाचल और उत्तराखंड में आज से खुले स्कूल, कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी 

Rahul

लखनऊ: भोलेनाथ के दर्शन के लिए लाइन में लगीं प्रियंका गांधी, देखें तस्वीरें

Saurabh