featured देश

Weather Today: उत्तर भारत में चलेगी लू और पूर्वी राज्यों में बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का हाल

garmi lu hot weather Weather Today: उत्तर भारत में चलेगी लू और पूर्वी राज्यों में बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का हाल

Weather Today: उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में जहां लोग लू की चपेट में आ रहे हैं। वहीं, कुछ राज्य ऐसे भी है जहां मूसलाधार बारिश के साथ तेज आंधी के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पूर्वी राज्यों, अरुणाचल प्रदेश और असम-मेघालय क्षेत्र में अगले दो दिनों तक बारिश होगी और इस दौरान तेज आंधी एवं बिजली गिरने की भी संभावना है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लू चलने की संभावना है।

इन राज्यों में चलेगी भीषण लू
बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू और हिमाचल प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में लू चलने की संभावना है। विदर्भ और गुजरात में भी पारा ऊपर चढ़ेगा। दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी।

राजस्थान का तापमान
राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री तक पहुंच गया है जो कि अब तक सबसे अधिक है। वहीं, शेखावाटी में पारा चढ़कर 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। कोटा, बाड़मेर, वनस्थली, पिलानी, सीकर, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू में लू चलेगी।

10 अप्रैल तक प्रदेश में हीट वेव की संभावना
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने 10 अप्रैल तक प्रदेश में हीट वेव यानी गर्मी की लहर चलने की संभावना जताई है।

वहीं, मौसम विभाग पटना के अनुसार आज राज्य के उत्तर पूर्व भागों में आंशिक बादल के साथ हल्की बारिश एवं बूंदाबांदी की संभावना है। गया, औरंगाबाद और सासाराम में अधिक तापमान होने के कारण लू चलने की भी संभावना है।

ये भी पढ़ें :-

नवरात्र के चौथे दिन मां कुष्मांडा की होती है पूजा, जानें कैसे करें माता रानी को प्रसन्न

Related posts

थेरेसा ने रूस के 23 राजनयिकों को दिया देश निकाला

lucknow bureua

मराठा आरक्षण आंदोलन को लेकर सीएम फडणवीस ने मराठा मंत्रियों से की मुलाकात

rituraj

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के 38 नए मामले सामने आए, हो चुकी हैं 13 मौतें

Rani Naqvi