featured यूपी

जुलाई महीने में वैक्सीनेशन अभियान पकड़ेगा रफ्तार, जानिए क्या है विशेष तैयारी

जुलाई महीने में वैक्सीनेशन अभियान पकड़ेगा रफ्तार, जानिए क्या है विशेष तैयारी

लखनऊ: कोरोना का टीका लगवाने के लिए लोगों के बीच जितना उत्साह देखने को मिल रहा है। उससे ज्यादा प्रशासन भी जल्द से जल्द टीकाकरण की नीति अपना रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए आगामी जुलाई महीने में वैक्सीनेशन अभियान को और तेजी से बढ़ाने की उम्मीद है।

एक दिन में 25 लाख लोगों को लगेगा टीका

जुलाई महीने में उत्तर प्रदेश सरकार हर दिन 25 लाख डोज लगाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सभी जिला अधिकारियों को कार्य योजना बनाने का भी निर्देश मुख्य सचिव की तरफ से दे दिया गया है। मौजूदा आंकड़ों पर नजर डालें तो इस समय हर दिन चार लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जिसे बढ़ाकर 25 लाख कर दिया जाएगा। हालांकि यह प्रक्रिया आसान नहीं होगी। इसलिए मंडलायुक्त और जिलाधिकारी की समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव ने पूरी कार्ययोजना बनाने की बात कही। पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो इसको लेकर भी सरकार रणनीति बना रही है।

जून में एक करोड़ का होगा टीकाकरण

इतना ही नहीं, जून महीने में उत्तर प्रदेश सरकार ने एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना बनाई है। इसी महीने से सभी जिलों में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया। लखनऊ जैसे बड़े शहरों में मेगा वैक्सीनेशन कैंप लगाए गए हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। महिलाओं के लिए स्पेशल पिंक बूथ बनाया गया है और छोटे बच्चों के अभिभावकों के लिए अभिभावक स्पेशल बूथ तैयार किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए जागरूकता फैलाने पर भी जोर दिया जा रहा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण के लिए आगे आएं।

Related posts

उत्तर प्रदेश सरकार का बजट गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध

sushil kumar

ठहरिए… आगे जाना मना है! यहां आज भी दिखाई देती हैं आत्माएं

Shailendra Singh

Mahashivratri 2021 Special: ये हैं उत्तर प्रदेश के प्रमुख शिवालय, आप भी जान लीजिए

Shailendra Singh