September 27, 2023 4:58 am
featured उत्तराखंड

जोशीमठ पहुंचकर मुख्यमंत्री धामी ने भू-धसाव से प्रभावित लोगों से की मुलाकात, हर संभव सहयोग का दिया आश्वासन

WhatsApp Image 2023 01 11 at 7.44.58 PM जोशीमठ पहुंचकर मुख्यमंत्री धामी ने भू-धसाव से प्रभावित लोगों से की मुलाकात, हर संभव सहयोग का दिया आश्वासन

 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ पहुंचते ही सचिव मुख्यमंत्री आर. मीनाक्षी सुंदरम से राहत एवं भू-धसाव से उत्पन्न स्थिति की जानकारी प्राप्त की।

यह भी पढ़े

ऊर्जा राज्यमंत्री डॉ. सोमेन्द्र तोमर ने किसानों को बांटे उपकरण, एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन

 

मुख्यमंत्री हेलीपेड से सीधे भू-धसाव से प्रभावित क्षेत्रों के निरीक्षण के लिए निकले तथा भू-धसाव से प्रभावित लोगों से मुलाकात कर उन्हें हर संभव सहयोग का आवश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने प्रभावितों को विश्वास दिलाया कि इस संकट के समय केंद्र व राज्य सरकार संजीदगी के साथ उनके साथ खड़ी है। इस स्थिति का सामना करने के लिये उनकी अपेक्षाओं का पूरा सम्मान किया जायेगा। भू-धसाव से प्रभावित लोगों से भेंट के दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें कम्बल भी वितरित किये।

WhatsApp Image 2023 01 11 at 7.44.58 PM जोशीमठ पहुंचकर मुख्यमंत्री धामी ने भू-धसाव से प्रभावित लोगों से की मुलाकात, हर संभव सहयोग का दिया आश्वासन

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जोशीमठ में चिन्हित भू-धसाव से प्रभावित क्षेत्रों के सभी भवनों नहीं अभी सिर्फ दो होटल्स तोड़े जाएंगे । वह भी सभी की सहमति से इसके साथ ही राहत एवं पुनर्वास के लिए यहां पर कमेटी बना दी है सारे नाम उसमें सम्मिलित कर दिए हैं सभी प्रमुख वर्गों के लोगों को उसमें सम्मिलित करके आगे की कार्रवाई की जाएगी राहत एवं पुनर्वास ठीक तरीके से हो यह हमारी प्राथमिकता है अंतरिम राहत की हम ने घोषणा की है जल्दी-जल्दी हम चाहेंगे कि सभी तक अंतरिम राहत पहुंचे जिससे लोगों को फौरी रूप से राहत मिले।

WhatsApp Image 2023 01 11 at 7.44.57 PM 1 जोशीमठ पहुंचकर मुख्यमंत्री धामी ने भू-धसाव से प्रभावित लोगों से की मुलाकात, हर संभव सहयोग का दिया आश्वासन

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके आज सुबह से ही अन्य जगह भी कार्यक्रम लगे थे । लेकिन उन्हें लगा कि इस संकट की घड़ी में उन्हें जोशीमठ में अपने भू-धसाव से प्रभावित भाई बहनों के साथ रहना चाहिए और वे यहां आ गये हैं। इस संकट की घड़ी में वे उनके साथ खड़े हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी भी इस संकट के समय हमारे साथ खड़े हैं और मॉनिटरिंग कर रहे हैं तथा सहायता भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे उम्मीद करते हैं कि यहां पर भू-धसाव के कारण जितना नुकसान हुआ है वह हो चुका है और आगे सब ठीक हो जाएगा आने वाले समय में यहां पर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों का आयोजन होना है और कुछ समय बाद चार धाम यात्रा भी शुरू होनी है।

WhatsApp Image 2023 01 11 at 7.44.57 PM जोशीमठ पहुंचकर मुख्यमंत्री धामी ने भू-धसाव से प्रभावित लोगों से की मुलाकात, हर संभव सहयोग का दिया आश्वासन

उन्होंने कहा कि जोशीमठ के साथ-साथ उत्तराखंड के अन्य शहरों की धारण क्षमता का भी हम आंकलन करवाएंगे अगर उनमें क्षमता से ज्यादा निर्माण हो चुका हो तो उसको धीमा कराने का कार्य किया जायेगा। मारवाड़ी स्थित जेपी कॉलोनी के समीप जहां पानी का रिसाव हो रहा है उसका स्थलीय निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि आज पानी आधे से भी कम हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विपदा की इस घड़ी में हम प्रभावितों के साथ खड़े हैं इसमें कहीं किसी को भी किसी प्रकार का संदेह नहीं होना चाहिए कि सरकार उनके साथ नहीं खड़ी है पूरी सरकार उनके साथ खड़ी है माननीय प्रधानमंत्री का भी संपूर्ण आश्वासन है हमारी जो भी अपेक्षाएं हैं उन अपेक्षाओं के अनुरूप उनके पुनर्वास और सेटलमेंट के लिए काम कर रहे हैं, प्रधानमंत्री भी स्वयं और उनका कार्यालय भी लगातार इस बात की चिंता कर रहा है और लगातार अपडेट ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री रात्रि विश्राम जोशीमठ में करेंगे तथा प्रभावितों की हर संभव मदद के लिये जोशीमठ में कैम्प कर रहे उच्चाधिकारियों, आयुक्त एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ ही स्थानीय जन प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।

Related posts

कोरोना वैक्सीन, जो बाइडेन का ऐलान, 1 मई 2021 से अमेरिका में सभी वयस्कों को दी जाएगी वैक्सीन

Aman Sharma

गुजरात चुनाव: पीएम की तुफानी रैली, कांग्रेस पर किया प्रहार, कहा-कांग्रेस ने किया पटेलों का विरोध

Breaking News

हमारे शासन में टायर्ड और रिटायर्ड लोगों के लिए कोई जगह नहीं : ठाकुर

Breaking News