featured उत्तराखंड देश

केदारनाथ धाम में अब नहीं होगी VIP एन्ट्री, सभी को आम लोगों की तरह ही करने होंगे दर्शन

KedarNath Badrinath केदारनाथ धाम में अब नहीं होगी VIP एन्ट्री, सभी को आम लोगों की तरह ही करने होंगे दर्शन

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है। जिसे देखते हुए प्रशासन ने VIP एन्ट्री पर रोक लगा दी है।

यह भी पढ़े

Uttarakhand: मनेरी डैम में भागीरथी नदी के टापू में फंसे 7 मजदूर, SDRF ने 3 को किया रेस्क्यू

अब VIP एंन्ट्री वाले भी आम लोगों की तरह ही दर्शन करेंगे। इसके पहले सही इंतजाम नहीं होने की वजह से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। आपको बता दे कि कोरोना काल के बाद केदारनाथ धाम की यात्रा पर इस बार बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। 6 दिनों में 114814 यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन कर लिए हैं। मंदिर से हेलीपैड तक लगी लाइन को देखते हुए जिला प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई फैसले लिए हैं।

chardham yatra केदारनाथ धाम में अब नहीं होगी VIP एन्ट्री, सभी को आम लोगों की तरह ही करने होंगे दर्शन

एक ओर मंदिर में यात्री सुरक्षा के लिए आईटीबीपी तैनात है, वहीं अब वीआईपी दर्शन नहीं करने दिए जा रहे हैं। हेलीकॉप्टर से आने वाले सभी यात्रियों को सामान्य यात्रियों की लाइन से ही मंदिर के अंदर प्रवेश कराया जा रहा है, ताकि सुबह से लाइन में खड़े हुए यात्रियों को परेशानी न हो। दर्शन के लिए लाइन में खड़े हर यात्री को दर्शन कराए जा रहे हैं, चाहे इसके लिए शाम तक का समय क्यों न लगे।

चारधाम यात्रा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केदारनाथ यात्रा में पहले दो दिनों में यात्रियों की भीड़ को काबू करना कठिन हुआ लेकिन अब पूरी यात्रा नियंत्रित कर दी गई है। केदारनाथ धाम में मंदिर के अंदर तेजी से दर्शन कराए जा रहे हैं। एक मिनट में 30 यात्रियों को दर्शन कराए जा रहे हैं, ताकि समय पर सभी यात्री दर्शन कर सके।

chardham yatra route केदारनाथ धाम में अब नहीं होगी VIP एन्ट्री, सभी को आम लोगों की तरह ही करने होंगे दर्शन

इसके लिए लाइन में आईटीबीपी, पुलिस, पीआरडी, सेक्टर मजिस्ट्रेट और स्वास्थ्य कर्मी यात्रियों की मदद कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि जिन यात्रियों ने दर्शन किए है वह दोबारा लाइन में न लगे, इसके लिए उनके हाथ में बैंड या कोई निशान लगाएंगे ताकि दूसरे दिन दर्शन करने वाले यात्री आराम से दर्शन कर सके। अनावश्यक अव्यवस्थाओं को रोकने का प्रयास किया जा रहा है। केदारनाथ में सभी जरूरी व्यवस्थाएं निरंतर बढ़ाई जा रही हैं।

Related posts

लाल किले पर हुए आतंकी हमले का दोषी बिलाल 18 साल बात गिरफ्तार

Breaking News

जीएसटी की 4 कैटेगरी तय, आम आदमी खाद्यान्नों पर नहीं देगा कोई कर

shipra saxena

जम्मू कश्मीर: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर कमांडर एजाज उर्फ अबु हुरैरा समेत 3 आतंकी ढेर

pratiyush chaubey